scriptइंटरनेट की लत बदल देती है युवाओं में मस्तिष्क रसायन विज्ञान को | Patrika News
जयपुर

इंटरनेट की लत बदल देती है युवाओं में मस्तिष्क रसायन विज्ञान को

शोधकर्ताओं का कहना है कि कई तंत्रिका नेटवर्क में बदलाव के परिणामस्वरूप नशे की प्रवृत्ति और नकारात्मक व्यवहार बढ़ सकता है

जयपुरJun 05, 2024 / 05:31 pm

Shalini Agarwal

शोधकर्ताओं का कहना है कि कई तंत्रिका नेटवर्क में बदलाव के परिणामस्वरूप नशे की प्रवृत्ति और नकारात्मक व्यवहार बढ़ सकता है

शोधकर्ताओं का कहना है कि कई तंत्रिका नेटवर्क में बदलाव के परिणामस्वरूप नशे की प्रवृत्ति और नकारात्मक व्यवहार बढ़ सकता है

जयपुर। हाल में हुए शोध से पता चला है कि इंटरनेट की लत वाले युवा अपने मस्तिष्क रसायन विज्ञान में बदलाव का अनुभव करते हैं, जिससे वे ऐसा व्यवहार करने लगते हैं, जैसे अधिक नशे की लत का शिकार हैं। पीएलओएस मेंटल हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन में कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एफएमआरआई) का उपयोग करके पिछले शोध की समीक्षा की गई ताकि यह जांच की जा सके कि मस्तिष्क के क्षेत्र इंटरनेट की लत वाले लोगों में कैसे बातचीत करते हैं।
उन्होंने पाया कि युवाओं के दिमाग में कई तंत्रिका नेटवर्क पर प्रभाव स्पष्ट थे और जब प्रतिभागी आराम कर रहे थे तो मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में गतिविधि बढ़ गई थी। साथ ही, सक्रिय सोच में शामिल मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में कार्यात्मक कनेक्टिविटी में समग्र कमी आई, जो स्मृति और निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का कार्यकारी नियंत्रण नेटवर्क है।
किशोरों ने स्वीकार की लत

शोध में पाया गया कि इन परिवर्तनों के परिणामस्वरूप किशोरों में नशे की लत वाले व्यवहार और प्रवृत्ति के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य, विकास, बौद्धिक क्षमता और शारीरिक समन्वय से जुड़े व्यवहारिक परिवर्तन भी हुए। शोधकर्ताओं ने 2013 और 2023 के बीच इंटरनेट की लत के औपचारिक निदान के साथ 10 से 19 साल के 237 बच्चों को शामिल करते हुए 12 पिछले अध्ययनों की समीक्षा की। इस साल एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग आधे ब्रिटिश किशोरों ने कहा है कि वे सोशल मीडिया के आदी महसूस करते हैं।
किशोरावस्था में होते हैं कई बदलाव

अध्ययन के मुख्य लेखक और यूसीएल ग्रेट ऑरमंड स्ट्रीट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ (जीओएस आईसीएच) में एमएससी के छात्र मैक्स चांग ने कहा: “किशोरावस्था एक महत्वपूर्ण विकासात्मक चरण है जिसके दौरान लोग अपने जीव विज्ञान, अनुभूति और व्यक्तित्व में महत्वपूर्ण बदलावों से गुजरते हैं।
“परिणामस्वरूप, इस समय के दौरान मस्तिष्क विशेष रूप से इंटरनेट की लत से संबंधित आग्रहों के प्रति संवेदनशील होता है, जैसे कि बाध्यकारी इंटरनेट का उपयोग, माउस या कीबोर्ड के उपयोग की लालसा और मीडिया का उपभोग करना।
गलत आदतें हैं पड़ती

उन्होंने कहा कि “हमारे अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि इससे संभावित रूप से नकारात्मक व्यवहार और विकासात्मक परिवर्तन हो सकते हैं जो किशोरों के जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें रिश्तों और सामाजिक गतिविधियों को बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है, ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में झूठ बोलना पड़ सकता है और अनियमित खान-पान और नींद में खलल का अनुभव हो सकता है।” चांग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निष्कर्षों से पता चलेगा कि “कैसे इंटरनेट की लत किशोरावस्था में मस्तिष्क नेटवर्क के बीच संबंध को बदल देती है”, जिससे इंटरनेट की लत के शुरुआती लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकेगा।

Hindi News/ Jaipur / इंटरनेट की लत बदल देती है युवाओं में मस्तिष्क रसायन विज्ञान को

ट्रेंडिंग वीडियो