scriptसार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने,तंबाकू खाने वालों की खैर नहीं, नजर रखेगी टीम,काटेगी चालान | It is not good for those who smoke in public places, eat tobacco | Patrika News
जयपुर

सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने,तंबाकू खाने वालों की खैर नहीं, नजर रखेगी टीम,काटेगी चालान

जयपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मिलकर चलाएंगे अभियान

जयपुरMar 15, 2022 / 10:16 am

HIMANSHU SHARMA

Tobacco Free Rajasthan Campaign

Tobacco Free Rajasthan Campaign

जयपुर
सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने और तंबाकू खाने वाले अब प्रशासन की नजर से नहीं बच सकेंगे। जयपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम सार्वजनिक स्थानों पर अभियान चलाएगी। इस अभियान में सार्वजनिक स्थानों पर नजर रखने के लिए अलग अलग टीम बनाई जाएगी और धूम्रपान व तंबाकू का सेवन करने वालों के चालान काटे जाएंगे। जिला प्रशासन पुलिस का इसमें सहयोग लेगा। जहां पुलिसकर्मी भी सादा वर्दी में सार्वजनिक स्थानों पर नजर रख चालान करेंगे। जयपुर जिला कलक्टर राजन विशाल ने निर्देश दिए है कि अभियान के तहत सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू का सेवन कर रहें लोगों के विरूद्ध चालान काटने की कार्रवाई बढाई जाए। जिससे तंबाकू सेवन करने वाले लोगों पर सख्ती करने की तैयारी है। कलक्टर ने कहा कि अलग अलग टीम बनाकर सार्वजनिक स्थानों पर तैनात की जाए।
एक दिन में 20 हजार चालान काटने का लक्ष्य
चिकित्सा विभाग ने प्रदेश को तंबाकू मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि तंबाकू मुक्त बनाने को लेकर चिकित्सा विभाग ने एक दिन में 20 हजार चालान काटने का लक्ष्य तय किया है। अलग अलग विभागों की टीम मिलकर कार्रवाई करेगी। एक दिन में 20 हजार चालान काट सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू का सेवन कर रहें लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

यह है प्रावधान
सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध है। इसके लिए सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) के तहत कई सख्त प्रावधान भी हैं। कानून के अनुपालन करवाने के लिए कई टीम बनाई हुई है। लेकिन यह टीम सार्वजनिक स्थानों पर रोकथाम नहीं कर पाई है। शिक्षण संस्थानों के 100 गज परिधि में भी किसी प्रकार के तंबाकू उत्पाद की बिक्री पर रोक है। प्रावधान में सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, शॉपिंग मॉल, स्वास्थ्य केंद्र, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, मनोरंजन केंद्र, सिनेमा हॉल, पंचायत भवन सहित अन्य सार्वजनिक भवनों, पार्क व उसके आसपास तंबाकू सेवन पर रोक हैं। अगर कोई फिर भी सेवन करता है तो कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई का प्रावधान है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8923go

Hindi News/ Jaipur / सार्वजनिक स्थान पर धुम्रपान करने,तंबाकू खाने वालों की खैर नहीं, नजर रखेगी टीम,काटेगी चालान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो