scriptचार लाख से ज्यादा यात्री इसलिए नहीं आए एयरपोर्ट…? | jaipur airport ranking | Patrika News
जयपुर

चार लाख से ज्यादा यात्री इसलिए नहीं आए एयरपोर्ट…?

13th Rank of Jaipur Airport in new list…देश के टॉप टेन एयरपोर्ट की सूची से जयपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट बाहर हो गया। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से छोटे कई एयरपोर्ट इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

जयपुरJun 12, 2020 / 11:53 am

JAYANT SHARMA

Three flights of overseas Rajasthanis will come from abroad today
चार लाख से ज्यादा यात्री इसलिए नहीं आए एयरपोर्ट…?
जयपुर
शायद ही ऐसा कोई विभाग हो जिसका कोरोना के चलते नुकसान नहीं हुआ हो…। सबसे बुरी हालात ट्रांसपोर्ट की रही फिर चाहे वह सड़क यातायात हो या फिर हवाई यातायात। कभी यात्रियों से गुलजार रहने वाले जयपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट को भी भारी नुकसान हुआ। देश के टॉप टेन एयरपोर्ट की सूची से जयपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट बाहर हो गया। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से छोटे कई एयरपोर्ट इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं।
हाल ही में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की जो सूची जारी की है, उसमें जयपुर एयरपोर्ट को 13वीं रैंक मिली है। दरअसल पिछले साल ही जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 5 मिलियन से 15 मिलियन सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल हुआ था। लेकिन इस बार कई कारणों के चलते जयपुर एयरपोर्ट के यात्रीभार में गिरावट आई है। इस बार पिछले साल के मुकाबले यात्रीभार में 4.40 लाख यात्रियों की कमी हुई है।
इसके पीछे जयपुर एयरपोर्ट से जेट एयरवेज की फ्लाइट्स को बंद होने को भी बड़ा कारण माना जा रहा है। मार्च में कोरोना महामारी के चलते यात्रियों की संख्या 1.91 लाख कम रही है। रैंकिंग में दिल्ली एयरपोर्ट नंबर एक, मुंबई दूसरे, बैंगलुरू तीसरे, चेन्नई चौथे और कोलकाता पांचवे स्थान पर रहा। हैदराबाद, अहमदाबाद, कोचीन, गोवा, पुणे एयरपोर्ट भी टॉप-10 की सूची में शामिल हुए हैं। लखनऊ, गुवाहाटी, जयपुर और त्रिवेन्द्रम एयरपोर्ट लगभग समकक्ष एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल हैं। गुवाहाटी और लखनऊ एयरपोर्ट जयपुर से आगे रहे हैं जबकि वर्ष 2017-18 में जयपुर एयरपोर्ट इन दोनों से आगे था। इस बार गुवाहाटी और जयपुर एयरपोर्ट की रैंकिंग की अदला-बदली हो गई है। हांलाकि अब फिर से एयरपोर्ट प्रशासन को टॉप टेन में जगह बनाने की उम्मीद है।

Home / Jaipur / चार लाख से ज्यादा यात्री इसलिए नहीं आए एयरपोर्ट…?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो