scriptजयपुर डिस्कॉम की आमजन से अपील, पतंग उड़ाते समय बरतें सावधानी | Jaipur Discom appeals to public on Makar Sankranti | Patrika News
जयपुर

जयपुर डिस्कॉम की आमजन से अपील, पतंग उड़ाते समय बरतें सावधानी

Makar Sankranti ।। मकर संक्राति पर पतंग उड़ाते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर विद्युत संबंधी किसी भी संभावित दुर्घटना से बचा जा सकता है। इसके साथ ही विद्युत आपूर्ति में बाधा को भी रोका जा सकता है और पतंगबाजी से होने वाली संभावित दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा।

जयपुरJan 13, 2020 / 04:45 pm

anant

जयपुर डिस्कॉम की आमजन से अपील, पतंग उड़ाते समय बरतें सावधानी

जयपुर डिस्कॉम की आमजन से अपील, पतंग उड़ाते समय बरतें सावधानी

मकर संक्राति पर पतंग उड़ाते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर विद्युत संबंधी किसी भी संभावित दुर्घटना से बचा जा सकता है। इसके साथ ही विद्युत आपूर्ति में बाधा को भी रोका जा सकता है और पतंगबाजी से होने वाली संभावित दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा। जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक ए.के.गुप्ता ने बताया कि एल्यूमिनियम फॉयल (धातु) से बनी हुई पतंग और मेटल पाउडर कोटेड मांझे का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये विद्युत चालक का कार्य करते हैं और विद्युत दुर्घटना की नजर से ज्यादा खतरनाक है।
-पतंग उड़ाते समय बरते सावधानी
मेटल पाउडर से बना मांझा बिजली के तारों में उलझने से हाई वॉल्टेज का खतरा भी होता है, जिससे विद्युत उपकरण को क्षति पहुंचने का खतरा रहता है। मकानों के पास से गुजर रही बिजली की लाइनों के आसपास पतंग उड़ाते समय विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए। यदि बिजली के तारों या उपकरणों में पतंग या डोर फंस जाए तो उसे खींचकर या धातु की छड़ आदि से छुड़ाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। असामान्य परिस्थितियों के लिए अपने प्रतिष्ठान/निवास की वायरिंग एवं विद्युत उपकरणों की सुरक्षा के लिए भारतीय विद्युत नियमों के अनुसार उचित रेटिंग की इएलसीबी एवं एमसीबी का उपयोग करना चाहिए।
-यहां कर सकते हैं शिकायत
मकर संक्राति पर विद्युत आपूर्ति में व्यवधान संबंधी शिकायतों के निवारण के लिए जयपुर डिस्कॉम के उपभोक्ता अपनी शिकायतें कॉल सेन्टर के टेलीफोन नंबर 0141-2203000 एवं टोल फ्री नम्बर 18001806507 पर दर्ज करा सकते हैं।

Home / Jaipur / जयपुर डिस्कॉम की आमजन से अपील, पतंग उड़ाते समय बरतें सावधानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो