scriptकोरोना काल में ‘उम्मीदों’ की उड़ान का इंतजार, छह नई उड़ानें होगी शुरू, तीन होगी बंद | Jaipur International Airport winter schedule | Patrika News
जयपुर

कोरोना काल में ‘उम्मीदों’ की उड़ान का इंतजार, छह नई उड़ानें होगी शुरू, तीन होगी बंद

कोरोना काल के बीच जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 25 अक्टूबर से विंटर शिड्यूल लागू हो जाएगा।

जयपुरOct 23, 2020 / 09:49 am

santosh

jaipur airport

प्लेन

जयपुर। कोरोना काल के बीच जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 25 अक्टूबर से विंटर शिड्यूल लागू हो जाएगा। पहली बार विंटर शेड्यूल में बड़ा बदलाव न करके मामूली बदलाव किया गया है। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक नए शेड्यूल के तहत एयरपोर्ट से 6 नई उड़ान शुरू होगी, जबकि पहले से चल रही तीन उड़ान बंद हो जाएगी। इससे यात्रियों को परेशानी होगी।

ऐसे में अब विभिन्न एयरलाइंस कंपनी ने कुल 56 उड़ान संचालित करने के लिए शेड्यूल दिया है। इसमें 15 उड़ानें सप्ताह में महज तीन या चार दिन ही चलती है। ऐसे में पूरे स्लॉट को देखा जाए तो 41 उड़ानें तय होंगी। दरअसल, त्योहारी सीजन को देखते हुए विंटर शेड्यूल से काफी उम्मीद लगाई जा रही थी, लेकिन वो महज हवा ही निकली।

यह है कमी का कारण:
यात्रीभार में कमी के चलते एयरलाइंस कंपनियों ने कोई खास रुचि नहीं दिखाई। इसके अलावा इंटर स्टेट भी कोई नई उड़ान या उन्हें पुराने तर्ज पर शुरू करने की सौगात नहीं मिली। अभी 38 उड़ानों का शेड्यूल चल रहा है। वर्तमान समय में औसतन 28 से 30 उड़ान ही संचालित हो रही है। गौरतलब है कि अक्टूबर के आखिरी रविवार से या इसके एक दिन बाद से विंटर शेड्यूल लागू होता है। जयपुर में रविवार से यह लागू होगा। विमानों के समय में मामूली बदलाव किया है। इनकी जानकारी एयरलाइन ने वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई है। इसके साथ ही पैकेज में समान किराए में आने-जाने की सुविधा, ईएमआई की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है।

यह उड़ानें होगी बंद:
नए शेड्यूल के तहत स्पाइसजेट की तीन, गो एयर की दो और इंडिगो की एक उड़ान शामिल है। वहीं इंडिगो की इंदौर, पुणे और हैदराबाद की उड़ान बंद हो जाएगी। इससे यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। ज्यादातर दिक्कत इंदौर की उड़ान को लेकर होगी, बाकी दो शहरों के लिए अन्य एयरलाइंस भी फ्लाइट संचालित कर रही है। कोरोना के लॉकडाउन से पहले एयरपोर्ट से रोजाना 70 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन होता था। धीरे-धीरे इसमें त्योहारी सीजन को देखते हुए बढ़ोतरी का दौर जारी है। हालांकि नए शहर नहीं शामिल किए गए। वहीं बीते पांच साल में सबसे कम उड़ानों का संचालन विंटर शेड्यूल में होगा। हर बार विंटर शेड्यूल में 60 से अधिक उड़ानों का संचालन यहां से होता था। एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने बताया कि धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। संभवतया दिवाली के आस-पास या नए साल से पहले विमानों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

पर्यटन सीजन शुरू:
कई उड़ानें ऐसी हैं, जो सप्ताह में 2 से 3 दिन ही संचालित होती हैं। इसकी वजह से फ्लाइट्स की संख्या अपेक्षाकृत कम है। विंटर शेड्यूल के दौरान राजस्थान में पर्यटन सीजन रहता है। ऐसे में फ्लाइट संख्या में ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद थी, जो इस बार पूरी नहीं हो पा रही है। अगस्त तक जहां रोजाना एयरपोर्ट से 3००० यात्री यात्रा कर रहे थे। वहीं अब रोजाना एयरपोर्ट से लगभग 4200 के आस-पास यात्री यात्रा कर रहे हैं।

जैसलमेर के लिए सहलूयित:
पर्यटन नगरी के नाम से मशहूर जैसलमेर में पर्यटन का पीक सीजन अक्टूबर से मार्च तक रहता है। ऐसे में दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद व जयपुर की फ्लाइट को ऑफ सीजन में बंद कर दिया जाता है और सीजन के दौरान ही चलती है। इस बार जयपुर की फ्लाइट को अभी शुरू नहीं किया गया। स्पाइस जेट ने अपने विंटर शेड्यूल की तीन फ्लाइट जैसलमेर से शुरू करने का निर्णय लिया है और यह विमान सेवा 25 अक्टूबर से शुरू हो रही है। ऐसे में अब सैलानियों को जैसलमेर तक कनेक्टिविटी होने पर यहां आने में आसानी होगी। सैलानियों की संख्या में इजाफ ा हो सकता है। जारी शिड्यूल के अनुसार जैसलमेर से दिल्ली की फ्लाइट सप्ताह में छह दिन चलेगी। सोमवार को इसका संचालन नहीं होगा। अहमदाबाद व मुंबई की उड़ान भी शुरू होगी।

ये उड़ानें होंगी जयपुर से शुरू:
सुबह 6.10 बजे मुंबई के लिए इंडिगो की उड़ान
सुबह 8.30 बजे मुंबई के लिए गो एयर की उड़ान
सुबह 10.10 बजे बेंगलूरु के लिए स्पाइसजेट की उड़ान
दोपहर 2.50 बजे दिल्ली के लिए स्पाइसजेट की उड़ान
शाम 4.30 बजे हैदराबाद के लिए स्पाइसजेट की उड़ान
रात 8.45 बजे दिल्ली के लिए गो एयर की उड़ान।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो