scriptलॉकडाउन इफेक्ट: चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक जयपुर मेट्र्रो को सेफ्टी क्लीयरेंस मिली, पर चलेगी नहीं | Jaipur Metro gets safety clearance from Chandpol to Badi Chaupar | Patrika News
जयपुर

लॉकडाउन इफेक्ट: चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक जयपुर मेट्र्रो को सेफ्टी क्लीयरेंस मिली, पर चलेगी नहीं

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) को रोकने के लिए प्रदेश में 31 मार्च तक लॉकडाउन ( Lockdown ) घोषित किया गया है। इसका असर गुलाबी नगर में चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक भूमिगत मेट्रो ( Jaipur Metro ) संचालन पर भी पड़ रहा है।

जयपुरMar 24, 2020 / 10:37 am

dinesh

jaipur metro

jaipur metro

जयपुर। कोरोना वायरस ( Corona Virus ) को रोकने के लिए प्रदेश में 31 मार्च तक लॉकडाउन ( Lockdown ) घोषित किया गया है। इसका असर गुलाबी नगर में चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक भूमिगत मेट्रो ( Jaipur Metro ) संचालन पर भी पड़ रहा है। राज्य सरकार ने 31 मार्च 2020 तक अंडरग्राउंड मेट्रो चलाने की डैडलाइन 31 मार्च 2020 तय कर रखी है। लेकिन लॉकडाउन के कारण चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो ट्रेन नहीं चल पाएगी।
मिल चुका है सेफ्टी क्लीयरेंस
जयपुर मेट्रो के फेज—1बी के तहत चांदपोल से बड़ी चौपड़ अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रेन चलेगी। भूमिगत मेट्रो के सभी काम पूरे हो चुके हैं। यही नहीं रेलवे सुरक्षा आयुक्त भी जयपुर मेट्रो का निरीक्षण कर चुके हैं। रेलवे सेफ्टी कमिश्नर चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो को सेफ्टी क्लीयरेंस दे चुके हैं। सुरक्षा आयुक्त के निरीक्षण में सभी सिस्टम सुरक्षा मानकों पर सही पाए गए हैं। रेलवे सुरक्षा आयुक्त से हरी झंडी मिलने के बाद अब चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक भूमिगत मेट्रो चलाई जा सकती है। रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने अपने दौरे में मेट्रो के सिक्योरिटी सिस्टम, इलेक्ट्रिक सप्लाई सिस्टम, ब्रेकिंग सिस्टम, सिग्नलिंग सिस्टम, आॅटोमैटिक डोर सिस्टम, ट्रेन में यात्रियों के लिए इन्फोमेशन सिस्टम और पैसेंजर एंट्री सिस्टम समेत तमाम व्यवस्थाओं को रेलवे के सुरक्षा मानकों पर परखा था।
पहले की सीख आई काम
गौरतलब है कि जयपुर मेट्रो फेज—1 के तहत मानसरोवर से चांदपोल के बीच मेट्रो ट्रेन का संचालन हो रहा है। मानसरोवर से चांदपोल तक मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए सेफ्टी क्लीयरेंस हासिल करने में 4 महीने का वक्त लगा था। सेफ्टी कमिश्नर की आपत्तियों को दूर करने में परेशानी का सामना करना पड़ा था। पिछले अनुभव से सबक लेते हुए रेलवे सुरक्षा आयुक्त के निरीक्षण से पहले ही व्यवस्थाओं का चाकचौबंद किया था। इसके कारण पहली बार में ही चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक सेफ्टी क्लीयरेंस मिल गई। अब लॉकडाउन हटने के बाद चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक अंडरग्राउंड मेट्रो का संचालन किया जा सकता है।

Hindi News/ Jaipur / लॉकडाउन इफेक्ट: चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक जयपुर मेट्र्रो को सेफ्टी क्लीयरेंस मिली, पर चलेगी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो