राजस्थान के 3 जिलों के राजस्व ग्रामों में परिवर्तन, चोर बावड़ी का नाम परिवर्तित कर किया विजयबावड़ी

राजस्थान के 3 जिलों के राजस्व ग्रामों में परिवर्तन, चोर बावड़ी का नाम परिवर्तित कर किया विजयबावड़ी

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 16 Aug 2019, 09:02:31 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर उदयपुर एवं अजमेर जिले के राजस्व ग्रामों के नाम में परिवर्तन किया है। अधिसूचना के अनुसार उदयपुर की गोगुन्दा तहसील के राजस्व ग्राम चोर बावड़ी का नाम परिवर्तित कर विजयबावड़ी किया गया है।

जयपुर। राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर उदयपुर एवं अजमेर जिले के राजस्व ग्रामों के नाम में परिवर्तन किया है। अधिसूचना के अनुसार उदयपुर की गोगुन्दा तहसील के राजस्व ग्राम चोर बावड़ी का नाम परिवर्तित कर विजयबावड़ी किया गया है। इसी प्रकार अजमेर जिले की तहसील किशनगढ़ केे राजस्व ग्राम सलेमाबाद का नाम परिवर्तित कर श्रीनिम्बार्क तीर्थ कर दिया गया है। अधिसूचना के अनुसार अलवर जिले की तहसील थानागाजी के राजस्व ग्राम गुवाड़ा सिलीबावड़ी को समाप्त कर उक्त रकबे को राजस्व ग्राम सिलीबावड़ी में सम्मिलित किया गया है।

 

इधर, राज्य के 25 जिलों में कुल 52 नगर निकायों में होने वाले आम चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आदेश के अनुसार 1 जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य शुरु किया जाएगा। इस संबंध में आयोग द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देशों के अनुसार 7 सितम्बर 2019 को निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन करने की तिथि निर्धारित की गई है।

 

7 एवं 8 सितम्बर को निर्वाचक नामावलियों का वार्डों तथा मतदान केन्द्रों पर पठन किया जाएगा। दावे एवं आपत्तियां दाखिल करने के लिए 7 सितंबर से 16 सितम्बर 2019 तक तिथि निर्धारित की गई है तथा इसके लिए 14 तथा 15 सितम्बर 2019 को विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। दावों तथा आक्षेपों के निस्तारण की अंतिम तिथि 24 सितम्बर रखी गई है। इसी प्रकार पूरक सूचियों की तैयारी के लिए 7 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 11 अक्टूबर 2019 को किया जाएगा।

 

निर्देशों के अनुसार एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि मानकर नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। इस तिथि तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के पात्र होंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य के 25 जिलों अजमेर,बीकानेर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अलवर, बांसवाडा, बाडमेर, बारां, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झुंझुनू, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, श्रीगंगानगर, सिरोही एवं टोंक के 52 नगर निकायों में आमचुनाव होंगे। इनमें 6 नवगठित नगरपालिकाएं शामिल हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned