script Rajasthan Weather- पारे में उछाल... गलन और सर्दी ने नहीं राहत | cool weather in rajasthan | Patrika News

Rajasthan Weather- पारे में उछाल... गलन और सर्दी ने नहीं राहत

locationजयपुरPublished: Dec 26, 2023 10:27:17 am

Submitted by:

anand yadav

जिलों में बीती रात उछला पारा, अलवर सबसे सर्द, न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज, गलन और ठिठुरन अब भी हो रही महसूस, दिन में मौसम शुष्क, सुबह शाम में सर्दी के तीखे तेवर

Rajasthan Weather- दिन में मौसम शुष्क, सुबह शाम में सर्दी के तीखे तेवर
Rajasthan Weather- दिन में मौसम शुष्क, सुबह शाम में सर्दी के तीखे तेवर
जयपुर। पूरे उत्तर भारत में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है। उत्तरी इलाकों के कई राज्यों में घना कोहरा छा रहा है और सर्दी तीखे तेवर दिखा रही है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के कई जिले तड़के से लेकर सूर्योदय के बाद तक घने कोहरे के आगोश में लिपटे रहे। कोहरे के चलते लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन चार दिन मौसम शुष्क रहने और उसके बाद मावठ और शीतलहर का दौर शुरू होने का अलर्ट जारी किया है।
बीती रात दो डिग्री तक उछला पारा
प्रदेश के कई जिलों में बीती रात पारे में दो डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई। शेखावाटी अंचल में पारे में हुई बढ़ोतरी के बावजूद कड़ाके की सर्दी का जोर रहा। सीकर में बीती रात पारा 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अलवर में भी बीती रात पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
मारवाड़ अंचल में मौसम शुष्क
हाड़ौती अंचल में सर्दी के तीखे तेवर बने रहे हैं जबकि मारवाड़ अंचल में अब भी मौसम शुष्क रहने पर सर्दी के तेवर नरम रहे हैं। कोटा में बीती रात पारा 9.5 डिग्री रहा वहीं फलोदी 12.2, बीकानेर 12.4, बाड़मेर 11.4 और जोधपुर शहर में न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। डूंगरपुर में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
इन जिलों में पारे का यह हाल
अजमेर 11.3, भीलवाड़ा 8.2, जयपुर 10.7, पिलानी 7.0, चित्तौड़ 9.8, डबोक 9.4, धौलपुर 8.8, अंता बारां 8.0, सिरोही 8.0, जैसलमेर 9.8, चूरू 7.2, श्रीगंगानगर 7.4, संगरिया 7.8, जालोर 8.0
30 से बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आगामी 30 दिसंबर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं। जिसके चलते प्रदेश में घने कोहरे का असर रहने और कुछ इलाकों में मावठ होने के आसार हैं। दिन और रात के तापमान में गिरावट होने और कड़ाके की सर्दी का असर बढ़ने की आशंका है।

ट्रेंडिंग वीडियो