scriptजम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित | Jammu-Kashmir Panchayat by-election postponed due to security reasons | Patrika News
जयपुर

जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित

जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) में रिक्त पंचायत सीटों पर पांच मार्च से शुरू होने वाले बहुप्रतीक्षित पंचायत उपचुनावों ( Panchayat by-election ) को स्थगित कर दिया ( Postponed ) गया है। ( Jaipur News )

जयपुरFeb 19, 2020 / 02:06 am

sanjay kaushik

जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित

जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित

-पांच मार्च से शुरू होने वाले थे बहुप्रतीक्षित पंचायत उपचुनाव
-जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी
-कानून प्रवर्तन एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर टाले चुनाव
-सरकार ने 10 फरवरी को अधिसूचना की थी जारी
-14 जिलों के 55 ब्लॉक में होने हैं पंचायत उपचुनाव
-दो-तीन सप्ताह में की जाएंगी उपचुनाव की नई तारीखें घोषित
जम्मू/श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) में रिक्त पंचायत सीटों पर पांच मार्च से शुरू होने वाले बहुप्रतीक्षित पंचायत उपचुनावों ( Panchayat by-election ) को स्थगित कर दिया ( Postponed ) गया है। ( Jaipur News ) जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से मंगलवार को जारी बयान के मुताबिक कानून प्रवर्तन एजेंसियों से मिली विश्वसनीय जानकारी के आधार पर चुनाव प्राधिकरण ने सुरक्षा कारणों से उपचुनाव को टाल दिया गया है। इससे पहले अधिकारियों ने 14 जिलों के 55 ब्लॉक में पंचायत उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की थी।
-दो चरणों की तारीखों का किया था एलान

अधिकारियों की ओर से पूर्व में पंचायत उपचुनाव के दो चरणों की तारीखों का एलान किया गया था हालांकि मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस आदेश को वापस लेते हुए कहा कि दो-तीन सप्ताह में उपचुनाव की नई तारीखें घोषित की जाएंगी।
-पांच से 20 मार्च के बीच कुल आठ चरणों में होने थे चुनाव

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार पांच से 20 मार्च के बीच कुल आठ चरणों में पंचायत उपचुनाव की प्रक्रिया को संपन्न कराना था।
-12 हजार से अधिक पदों पर होने हैं पंच-सरपंच के चुनाव

इन चुनावों में 12 हजार से अधिक पदों पर सरपंच और पंचों के चुनाव कराए जाने हैं। जम्मू-कश्मीर पंचायती राज नियम 1996 के तहत सरकार ने 10 फरवरी को अधिसूचना जारी कर सरपंच और पंचों की रिक्त सीटों को भरने के लिए चुनाव कराने को कहा था। इसी के आधार पर चुनाव प्राधिकरण ने उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी थी।
-ट्रंप के दौरे के मद्दे नजर बढ़ाई सुरक्षा

इस बीच सेना ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी है। राष्ट्रपति ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत के दो-दिवसीय दौरे पर आएंगे। सेना के अनुसार पाकिस्तान की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सेना ने पूरी तैयारी कर ली है। सीमा पर जवानों की गश्ती बढ़ाने के अलावा स्थिति की निगरानी के लिए उच्च-तकनीक वाले आधुनिक उपकरण भी लगाए गए हैं।

Home / Jaipur / जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो