scriptJEE Advance : सेंटर लोकेटर देगा परीक्षा केंद्र की सही जानकारी | JEE Advance: Center locator will give correct information about exam c | Patrika News
जयपुर

JEE Advance : सेंटर लोकेटर देगा परीक्षा केंद्र की सही जानकारी

एनटीए ने वेबसाइट पर जारी किया सेंटर लोकेटरगूगल मैप से पता चलेगी सेंटर की लोकशनजूते पहन कर नहीं दे सकेंगे एग्जामजेईई एडवांस 27 सितंबर को

जयपुरSep 22, 2020 / 03:24 pm

Rakhi Hajela

JEE Advance : सेंटर लोकेटर देगा परीक्षा केंद्र की सही जानकारी

JEE Advance : सेंटर लोकेटर देगा परीक्षा केंद्र की सही जानकारी

आगामी 27 सितंबर को होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा में परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए परीक्षार्थी को परेशान नहीं होना पड़ेग। पहली बार परीक्षा केन्द्रों पर सही तरीके से पहुंचने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट पर सेंटर लोकेटर जारी कर दिया है। सेंटर लोकेटर पर परीक्षा केंद्र का चयन करते ही यह गूगल मैप से कनेक्ट होकर छात्र को परीक्षा केन्द्र का लोकेशन बता देगा।
जूते पहनने अलाउ नहीं
परीक्षार्थियों को जूतों के स्थान पर चप्पल और सैंडल पहन कर आना होगा। साथ ही वह बड़े बटन वाले कपड़े नहीं पहन सकेंगे। विद्यार्थियों को किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही परीक्षार्थियों को रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है,। परीक्षा के दौरान घड़ी जरूर पहन सकेंगे। ऐसा नकल रोकने के लिहाज से किया जाएगा।
होगी सोशल डिस्टेंसिंग का पालना
परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालना की जाएगी। परीक्षा कक्ष में उनके मध्य 6 फीट का फासला रखना जरूरी होगा। इसके साथ ही परीक्षा कक्ष को सेनेटाइज किया जाएगा। परीक्षार्थियों की सीट, उनका कम्प्यूटर, बोर्ड, मॉनिटर के साथ ही दरवाजों के हैंडल, लिफ्ट बटन, सीढिय़ों की रेलिंग आदि को सेनेटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। जेईई मेन्स की तरह इस परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को अपने साथ पानी की ट्रंासपेरेंट बोतल लानी होगी साथ ही परीक्षा केंद्र के अंदर य़ों की रेलिंग इत्यादि सभी स्थानों को भी पेपर चालू होने से पहले एवं बाद में सेनेटाइज किया जाएगा।
रफ वर्क के लिए स्क्रैबल पैड
परीक्षार्थियों को रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैबल पैड दिए जाएंगे। इस पर पर परीक्षार्थियों को एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा। स्क्रैबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के बाद विद्यार्थी अपने साथ ले जा सकता है। परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर जाना होगा।
परीक्षार्थी रखें इनका ध्यान
रू मुंह पर मास्क और हाथों में दस्ताने पहनने जरूरी
रू पानी की ट्रांसपेरेंट बोतल लानी होगी
: 50 एमएल का हैंड सेनेटाइजर ला सकेंगे परीक्षार्थी
: फोटोग्राफ ले जाना होगाए जो एप्लीकेशन फॉर्म में अपलोड किया हो
: एक फोटो आईडी ले जानी होगी
: टॉयलेट जाने से पहले स्वीकृति लेना होगा जरूरी
: परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए आईडी के साथ नीट 2020 एडमिट कार्ड दिखाना होगा
: परीक्षार्थी को सेल्‍फ डिक्‍लेरेशन सर्टिफिकेट भी एग्‍जाम सेंटर पर दिखाना होगा जिसमें कहा गया हो कि उनमें कोई कोविड 19 के लक्षण नहीं हैं और वे किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में भी नहीं आए हैं।

Home / Jaipur / JEE Advance : सेंटर लोकेटर देगा परीक्षा केंद्र की सही जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो