जोधपुर में धारा 144, विद्यालयों में अवकाश,चप्पे चप्पे पर पुलिस

आसाराम पर फैसले को लेकर प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

By: HIMANSHU SHARMA

Published: 25 Apr 2018, 11:46 AM IST


जयपुर
नाबालिग दुष्कर्म मामले में पिछले 56 माह से सेंट्रल जेल में बंद आसाराम व चार सहयोगियो पर कोर्ट के फैंसले को लेकर जोधपुर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। फैसले को लेकर चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात कर सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध कर दिए गए है। सुबह ही शहर में हर होटल व गेस्ट हाउस पर पुलिस ने नजर रखी और संदेह होने पर हर एक घंटे में होटलों की तलाशी ली जा रही है। कल रात से ही जोधपुर जेल के बाहर एसटीएफ व पुलिस के जवान तैनात है। वही आसाराम के फैसले के मद्देनजर कुछ विद्यालयों ने अवकाश भी घोषित कर दिया है। वही जोधपुर में भारी सुरक्षा जाता तैनात किया गया है। करीब 2000 से अधिक पुलिसकर्मी शहर में तैनात किए गए हैं। समर्थकों के डऱ के चलते पुलिस की ओर से जेल के आसपास किसी को आने नहीं दिया जा रहा है। जेल के आसपास मीडिया के अलावा सभी के एंट्री बंद कर दी गई है। पुलिस रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, आश्रम व शहर के प्रमुख नाकों पर तैनात है। इसके साथ ही प्रशासन ने किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए 700 जवानों का रिजर्व रखा गया है। हालांकि बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर यात्रियों कि आसानी से आवाजाही जारी है। इसके साथ ही पब्लिक पैलेस पर किसी को कोई परेशानी नहीं है और सारे रास्ते खुले हुए हैं बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से बस व ट्रेन नियमित संचालित हो रही हैं। जगह जगह पुलिसकर्मी तैनात ह।ैं पुलिस के कुछ अधिकारी घोड़ों पर सवार होकर जेल के आसपास लगातार फ्लैग मार्च कर रहे है। इससे पहले रात से ही शहर में फ्लैग मार्च जारी रहा। इसके साथ पुलिस के एक दर्जन जवान अलग अलग घोड़ों पर सादे वस्त्रों में सवार होकर जेल के आसपास तैनात है। वही शहर में सादावर्दी में पुलिसकर्मी हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है। हालांकि शहर में इंटरनेट पर रोक नहीं लगाई गई है और इंटरनेट चालू हैं।
आसाराम समर्थकों के लिए बनाए गए अस्थाई जेल
जोधपुर स्थित अपने ही आश्रम में नाबालिग से यौन दुराचार के मामले के आरोपी आसाराम मामले में आज न्यायालय द्वारा निर्णय सुनाए जाने का दिन को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से आसाराम के समर्थकों के लिए शहर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम को अस्थाई जेल के रूप में तब्दील किया गया हैं। यहां पर पुलिस और एसटीएफ जवान तैनात है लेकिन यहां पर सुबह से ही स्थिति नियंत्रण में है और स्टेडियम के बाहर यातायात भी सुचारु रुप से चालू है।

आसाराम समर्थक गिरफ्तार
आज सुबह जेल में जज के पहुंचने से पहले आसाराम के कुल 10 समर्थक गिरफ्तार हो चुके हैं। जिसमें 6 रेलवे स्टेशन से 1 जेल के बाहर से और 3 पाल से पुलिस ने पकड़ा है। इसमें 4 महिलाएं शामिल है। इनमें से एक समर्थक माला और पैसे लेकर पहुंचा जिसे भी पुलिस ने पकड़ लिया।

जयपुर में सत्संग
जयपुर के गोनेर फाटक स्थित आसाराम के आश्रम में पिछले कई दिन से कोई सत्संग नहीं हुआ लेकिन अदालत का फैसला आने से पहले आसाराम के समर्थक महिला और पुरुष रातभर भजन-कीर्तन करते रहे। आसाराम के करीब 100 समर्थक अदालत से बरी होने की दुआ कर रहे थे। वही आश्रम में बाहर से आने वालों पर यहां भी पुलिस कड़ी नजर रखे हुए है। यहां आने वाल हर समर्थक की गतिविधि पुलिस की नजर में हैं।

 

 

HIMANSHU SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned