तकनीकी स्नातकों को मिलेगा इंटर्नशिप का मौका, पहले साल में देश के 25 हजार विद्यार्थी कर सकेंगे इंटर्नशिप

इंजीनियर्स का बढ़ेगा बाजार मूल्य, रोजगार की भी मिलेगी गारंटी

 

By: MOHIT SHARMA

Updated: 06 Jun 2020, 02:42 PM IST

जयपुर। देशभर के तकनीकी स्नातकों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें शहरी स्थानीय निकायों और स्मार्ट सिटी जैसे प्रोजेक्ट में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। इससे उनका बाजार मूल्य तो बढ़ेगा ही साथ ही रोजगार की गारंटी भी मिलेगी। इसके साथ ही एक ऐसा मानव संसाधन पूल भी तैयार होगा जिसे उद्योग अपनी आवश्‍यकताओं के अनुरुप काम के लिए अनुबंध कर सकेंगे। बी टेक, बी आर्किटेक्‍चर, बी प्‍लानिंग जैसी स्‍नातक डिग्री प्राप्‍त कर चुका कोई भी विद्यार्थी स्‍नातक होने के 18 महीने की अवधि के अंदर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है।

यहां होगी इंटर्नशिप
हाल ही केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’,केन्‍द्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप एस. पुरी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया है।
तकनीकी स्नातकों को 4400 शहरी स्‍थानीय निकायों और स्‍मार्ट शहरों के माध्‍यम से भारत में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। पहले साल में 25 हजार विद्यार्थियों को इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा। इससे इन विद्यार्थियों को स्थानीय निकायों के कामकाग का सीधा अनुभव मिलेगा।

ये होगा फायदा
अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम भारत के स्नातकों के बाजार मूल्‍य को बढ़ाने में मदद करेगा। इससे शहरी नियोजन, परिवहन इंजीनियरिंग, पर्यावरण, नगरपालिका वित्त आदि जैसे विविध क्षेत्रों में एक संभावित प्रतिभा पूल भी तैयार होगा।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned