scriptJustice M M Shrivastav appointed new chief justice of Rajasthan High Court | नियुक्ति आदेश जारी, जस्टिस एम एम श्रीवास्तव होंगे राजस्थान हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश | Patrika News

नियुक्ति आदेश जारी, जस्टिस एम एम श्रीवास्तव होंगे राजस्थान हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

locationजयपुरPublished: Feb 02, 2024 10:25:30 pm

Justice M M Shrivastav New CJ Of Rajasthan HC : केन्द्र सरकार ने राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद शुक्रवार को छह हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी। इनमे राजस्थान हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव, गुवाहाटी हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश विजय बिश्नोई व इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीशा अरूण भंसाली का नाम शामिल है।

Justice M M Shrivastav New CJ Of Rajasthan HC

Justice M M Shrivastav New CJ Of Rajasthan HC : केन्द्र सरकार ने राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद शुक्रवार को छह हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी। इनमे राजस्थान हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव, गुवाहाटी हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीश विजय बिश्नोई व इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए न्यायाधीशा अरूण भंसाली का नाम शामिल है। जल्द ही इन सभी मुख्य न्यायाधीशों की शपथ की तारीख तय होगी। देश के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चन्द्रचूड की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने केन्द्र सरकार को इन नामों की सिफारिश की।

राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए मौजूदा कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश श्रीवास्तव दिसम्बर 2009 में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त हुए और अक्टूबर 2021 में छत्तीसगढ़ से तबादला होकर राजस्थान हाईकोर्ट आए। इनके अलावा न्यायाधीश बिश्नोई व न्यायाधीश भंसाली भी राजस्थान हाईकोर्ट से हैं और दोनों ही जनवरी 2013 में न्यायाधीश नियुक्त हुए। कॉलेजियम ने न्यायाधीश बिश्नोई को राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश होने के नाते मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की थी, जबकि राजस्थान हाईकोर्ट से ही दूसरे न्यायाधीश भंसाली को उनकी कानून पर मजबूत पकड़ के कारण मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।

न्यायाधीश बिश्नोई ने राजस्थान हाईकोर्ट में 652 से अधिक फैसले ऐसे दिए, जो रिपोर्टेबल हुए। वहीं न्यायाधीश भंसाली के 1230 से अधिक फै सले रिपोर्टेबल हुए। इन तीनों के अलावा न्यायाधीश चक्रधारी शरण सिंह को ओडिसा हाईकोर्ट, न्यायाधीश एस वैद्यनाथन को मेघालय हाईकोर्ट और न्यायाधीश ऋतु बाहरी को उत्तराखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो