scriptकहानी-समस्या या समाधान | Kahani-Samasya Ya Samadhan | Patrika News
जयपुर

कहानी-समस्या या समाधान

इतना ही बोल पाया था कि गरज पड़े माथुर साहब, ‘कहा ना समाधान है ये मेरा। आगे जाकर यह तुम्हारी समस्या है तो मैं अभी कुछ नहीं कर सकता उससे तुम निबटो।’

जयपुरFeb 19, 2021 / 12:12 pm

Chand Sheikh

कहानी-समस्या या समाधान

कहानी-समस्या या समाधान

प्रभा पारीक

श्रीनिवास माथुर जी का घर आज उत्साह से सराबोर नजर आ रहा था। मानो चारों ओर का सन्नाटा कहीं ओर जा दुबका हो। पकवानों की गंध से सुवासित चंदा की रसोई और बाजार की भागदौड़ के साथ घर के रख रखाव में व्यस्त चंदा का पति रमेश, जिसे आज फुर्सत ही नहीं थी पल की भी। बच्चों को तो चंदा ने आज बहला फुसला कर ही स्कूल भेजा था।
गांव का सीधा सरल माहौल……। बाहर बरामदे में माथुर साहब अपने कुछ हम उम्र बुजुर्गों के साथ बातों में मशगूल थे। सामने दरवाजे पर आ खड़ी हुई टैक्सी को देख कर माथुर साहब के चेहरे पर आई चमक को स्पष्ट देखा जा सकता था। उनका पुत्र जो आया था।
गांव में जैसे सबका स्वागत बाहें पसारे होता है वैसा ही श्रीनिवास जी के पुत्र का भी हुआ। पिता के साथ बैठे चाचा-ताऊ सभी को प्रणाम किया। फिर पिता-पुत्र को अकेला छोड़ देने के आशय से सभी ने अपने-अपने घर की राह ली। पिता ने अपने दुख, आक्रोश, अपमान का घूंट भरकर बेटे को भरपूर नजरों से निहारा। बेटा अपने नए सुसज्जित घर को देखते हुए खुश नजर आ रहा था। चंदा भी चाय लेकर आ गई थी। माथुर साहब ने बेटे को कंधे पर हाथ रख प्यार से निकट रखी कुर्सी पर बिठाया और चंदा को चाय नाश्ता पकड़ाने का इशारा किया।
पिता पुत्र के बीच का मौन कमरे में फिर पसर गया था। चंदा जब खाली बर्तनों के लिए आई, पिता ने उसका परिचय दिया- ‘यह चंदा है। रमेश की पत्नी। अपने आंगन वाले दो कमरों में यह परिवार रहता है। बच्चे स्कूल गए हैं। पढ़ी लिखी नहीं है पर घर के काम में कुशल है। मां भी व्यस्तता के रहते घर को ऐसा नहीं रख पाई थी।’
पिता की आंखों में सुखद कल की चमक देख बेटा अचंभित था।
अचानक विचार तंद्रा तोड़ माथुर साहब खडे हुए। ‘बेटा तुम थोड़ा आराम करो थके होंगे।’ उन्हें चौक में आराम कुर्सी पर बैठ सुस्ताना उचित लगा। न चाहते हुए भी सारी घटनाएं फिल्म की तरह जेहन में घूमने लगीं।
पत्नी के देहांत पर बेटे और बेटी दोनों ने उन पर बहुत जोर डाला था कि अब यहां अकेले रहने से अच्छा है, हमारे साथ शहर में रहो। बच्चों से थोड़ी मोहलत मांगी और आश्वासन दिया जल्दी ही घर को ठीक तरह से बंद कर उन्हीं के साथ रहने लगेंगे। फिर माथुर साहब पहुंचे अपने बेटे के यहां।
अपने स्कूल कॉलेज से आकर पोते पोतियों ने दादा जी को प्रणाम किया, औपचारिक बातचीत के बाद खाना लेकर अपने-अपने कमरे में चल गए। जो बेटा उन्हें स्टेशन से घर तक लाया था, वह बाहर से ही ऑफिस चला गया। बहू नौकर को खाना गरम करके टेबल पर लगा देने का आदेश देकर सोने चली गई। माथुर साहब ने आराम से भोजन किया। शाम होने का इंतजार करने लगे। बेटे के आने के साथ ही सारा परिवार एक जगह जमा था। पति पत्नी व बच्चों की आपसी बातों का विषय उनके लिए नया था। रात का खाना सारे परिवार ने साथ खाया, सोने की बारी आई। उनकी व्यवस्था उनके पोते के कमरे में की गई जिससे शायद युवा पोता असहमत था।
प्रतिदिन का अकेलापन, पोते-पोती, बेटे-बहू का बदला हुआ रवैया देख अब उन्हें कुछ समझा भी आने लगा था। यह सब बातें उनके धैर्य की परीक्षा लेने के लिए काफी थीं। एक दिन अपने बेटे को इससे अवगत कराने के अंदाज से जब बात करनी चाही तो उनके बेटे ने उन्हें जमाने के बदलाव की दुहाई देते हुए समझााया कि आपको इन सब की आदत डालनी होगी। कुछ ही दिन बीते होंगे कि उनकी पुत्री आई और पिता को अपने साथ ले आई। दिन, हफ्ते महीने बीते। माथुर साहब सब कुछ जानते समझाते हुए भी स्वयं को समय के हाथों में सौंप कर जैसे युवा पीढी के साथ अपने ताल मेल की परीक्षा कर रहे थे। स्वयं को सब के अनुरूप ढालते ढालते माथुर साहब का सब्र जवाब दे गया। बेटी के यहां का माहौल भी उन्हें जोड़ नहीं पाया। अंदर के झांझाावतों से लड़ते सामना करते वापस अपने गांव पहुंचे।
उन्होंने गांव में किसी को कुछ भी नहीं बताया। बेटे-बेटी के यहां मन ना लगने की दुहाई के साथ उजड़े नीड़ के तिनकों को बटोरना शुरू कर दिया।
उनके आगंन में जो किराएदार था और माथुर साहब के बीच एक मूक समझाौता हो गया। दोनों ही निस्वार्थ प्रेम की डोर से बंधे रहने लगे। दोनों परिवारों का खर्च मिलकर भी माथुर साहब के लिए इतना भारी नहीं था जितना अपनी ही संतान द्वारा डाला गया तिरस्कार का बोझा था।
अचानक बेटे की चप्पल की आवाज से माथुर साहब के विचार तंद्रा टूटी, बोले-‘चलो भोजन करते हैं।’ चंदा दो थाली में भोजन परोस लाई। लजीज दही बड़े, खस्ता कचौरी, बिल्कुल उसकी पसंद के दाल, चावल, रायता सभी कुछ थे जैसे उसकी मां बनाती थी। बेटा हक्का-बक्का सा खाना खाता रहा। कभी चंदा को निहारता, तो कभी पिता को देखता।
भोजन के बाद रमेश ने हाथ धुलाए। पान पकड़ाते रमेश बोला-‘भैया आपके शहर में अच्छे पान नहीं मिलते शायद इसलिए बाबूजी ने मुझो रात को ही बता दिया था। बाबूजी ने चंदा को भी सब समझाा दिया था कि भैया को कैसा भोजन पसंद है।’ निरूतर सा देखता रहा वह पर रमेश कुछ भी नहीं समझा पाया।
रमेश अपने परिवार के साथ आराम से भोजन करने बैठ गया। बच्चे स्कूल से आ गए थे। दादाजी-दादाजी करते दौड़ कर आए। नए अतिथि को देखकर ठिठक कर वापस चले गए। पुत्र अवसर देख कमरे में लेटे बाबूजी के सिरहाने बैठ गया। बेटा बोला- ‘यह परिवार अच्छा है। यह अस्थाई व्यवस्था ठीक है और बाबूजी आपने घर भी सुविधाजनक बना रखा है।
अब बोलने की बारी बाबूजी की थी-‘यह स्थाई व्यवस्था है बेटा। यह मेरा ध्यान रखते हैं और मैं इनका..।’
‘पर इन लोगों को आप जानते ही कितना है?’
‘ मैं जितना भी इनको जान पाया, ये उन लोगों से ज्यादा शुभ चितंक हंै जो मेरे अपने हैं। जब तक चाहो आराम से रह सकते हो, कोई कष्ट नहीं होगा।’
‘पर बाबूजी इन लोगों ने घर खाली नहीं किया तब …।’
‘मैं भी कहां चाहता हूं कि ये घर खाली करे। मेरी समस्याओं का समाधान है यह लोग।’
‘बाबूजी आपके जाने के बाद यदि इन लोगों ने कब्जा..।’ इतना ही बोल पाया था कि गरज पड़े माथुर साहब, ‘कहा ना समाधान है ये मेरा। आगे जाकर यह तुम्हारी समस्या है तो मंै अभी कुछ नहीं कर सकता उससे तुम निबटो।’
माथुर साहब के बेटे को रात की गाड़ी में बिठा कर जब रमेश वापस आया तो माथुर साहब शांत मुद्रा में बैठे रमेश के बच्चों के साथ खेल रहे थे।

Home / Jaipur / कहानी-समस्या या समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो