राजस्थान में बदला मौसम, शेखावाटी समेत कई जिलों में हुई झमाझम बारिश

राजस्थान में बदला मौसम, शेखावाटी समेत कई जिलों में हुई झमाझम बारिश

rohit sharma | Publish: Jul, 20 2019 08:09:39 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Latest Rain News in Rajasthan : राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद बारिश की अच्छी खबर है। गर्मी और उमस से बेहाल लोगों ने बारिश ( Rain in Rajasthan ) आने के बाद राहत की सांस ली। लेकिन मेघ प्रदेश के कुछ जिलों में ही मेहरबान रहे। Jaisalmer, Barmer समेत आस-पास के कई जिलों में अंधड़ ( Dust Storm in Rajasthan ) चलने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। प्रदेश के Udaipur, Jhalawar, Pali, Sikar में बरसात ( Rain ) हुई।

जयपुर। राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद बारिश की अच्छी खबर है। गर्मी और उमस से बेहाल लोगों ने बारिश ( rain in rajasthan ) आने के बाद राहत की सांस ली। लेकिन मेघ प्रदेश के कुछ जिलों में ही मेहरबान रहे। शनिवार को पूर्वी राजस्थान में मौसम ने पलटा खाया और मौसम सुहावना हो गया। जैसलमेर, बाड़मेर समेत आस-पास के कई जिलों में अंधड़ चलने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। प्रदेश के उदयपुर, झालावाड़, पाली, सीकर में बरसात हुई।

 

सीकर के अजीतगढ़ में जमकर बरसे बादल ( rain in sikar )

अजीतगढ़ समेत क्षेत्र के गांवो के लोगों को कई दिनों से हो रही बरसात का इंतजार शनिवार की दोपहर को पूरा हुआ। दोपहर को अजीतगढ़ में जमकर बादल बरसे और करीब आधे घंटे तक बरसात हुई। बारिश से जगह-जगह आम रास्तों में पानी भर गया। सड़क निर्माण सही नहीं होने के कारण बरसात का पूरा पानी शाहपुरा सड़क मार्ग की तरफ खुले में बहकर दुकानों घरों में घुस गया। इस दौरान दुकानदारों में प्रशासन के प्रति रोष देखा गया। कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को शनिवार को भारी राहत मिली

 

जैसलमेर के नोख में आंधी ने किया बेहाल

स्वर्ण नगरी जैसलमेर के नोख गांव सहित आसपास के क्षेत्र में शनिवार शाम को चली आंधी से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। दिनभर उमस व गर्मी के बाद शाम 5 बजे चली आंधी से चारों ओर धूल का साम्राज्य स्थापित हो गया। बादलों की आवाजाही के बाद बारिश की जगह आंधी चलने से किसान व पशुपालक निराश हो गए। वहीं आंधी से घरों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों में धूल जमा हो गई। वहीं कुछ देर बाद हल्की बूंदाबांदी हुई।

 

पाली जिले में तेज बारिश, सड़कों पर बहा पानी

दिनभर की उमस के बाद शाम को आसमान में काली घटाएं छाई और तेज अंधड का माहौल बना। 15 मिनट तक तेज हवा का बवंडर बनने के बाद उमस परवान पर हो गई और बारिश का दौर शुरू हुआ। तेज बौछारें गिरने से सूखे सावन में लोगों को खुशहाली का आभास हुआ। देखते ही देखते सड़कों पर पानी का रेला बहने लगा।

 

उदयपुर सावन की पहली रिमझिम ( Rain in udaipur )

उदयपुर में करीब 20 दिन बाद मानसून की सावन की पहली बारिश हुई। रिमझिम बारिश से सड़कों पर पानी बहने लगा। पहली रिमझिम बारिश में कई लोगो ने भीगने का आनंद भी लिया करीब 20 दिन बाद शुरू हुई खंड बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी।

 

झालावाड़ में बूंदाबांदी, कई इलाकों में तेज बरसात

झालावाड़ जिले में लगभग शाम 5 बजे से भीमसागर क्षेत्र के बाघेर में 20 मिनट बरसात हुई। इसके बाद पिड़ावा क्षेत्र में 5 बजे बाद से तेज बरसात का दौर शुरू हुआ। वहीं झालावाड़ में 6 बजे कुछ देर के लिए बूंदाबांदी हुई। इससे लोगों को उमस से राहत मिली। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 28 डिग्री रहा।

 

बाड़मेर में भी बदला मौसम

लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार शाम को बाड़मेर के समदड़ी क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में हल्की बूंदाबांदी हुई। एक सप्ताह तक चली तेज आंधियों का दौर खत्म होते ही गर्मी के तेवर तीखे हो गए। आसमान में दो दिन से बादलों की आवाजाही हो रही है। वहीं, दिनभर की तेज गर्मी और उमस के बीच शाम की चली तेज हवा के साथ एक दर्जन गांवों ने दस से पंद्रह मिनट तक हल्की बूंदाबांदी हुई। साथ ही ठंडी हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned