scriptलीज खत्म होने के बाद भी बीएसएनएल नहीं हटा रहा एक्सचेंज, दिव्यांग छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी | Lease finish bsnl Divyanga student problem | Patrika News
जयपुर

लीज खत्म होने के बाद भी बीएसएनएल नहीं हटा रहा एक्सचेंज, दिव्यांग छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी

लीज खत्म होने के बाद भी बीएसएनएल नहीं हटा रहा एक्सचेंज, दिव्यांग छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी

जयपुरJul 07, 2018 / 06:20 am

rajesh walia

 बीएसएनएल

बीएसएनएल

जयपुर।

गणगौरी बाजार के लंगर के बालाजी स्थित राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ में 12वीं के 11 दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए कक्षाओं की व्यवस्था नहीं होने से लगातार उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है। ऐसे में संस्थान के एक भवन में चल रहे बीएसएनएल के एक्सचेंज को लीज खत्म होने के बाद हटाने के लिए अर्जी देने के बावजूद नौ महीने बाद भी संस्थान अपने ही भवन के लिए बीएसएनएल अधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर है।
पार्टिशन कर दो कक्षाएं बनाने का प्रस्ताव

दरअसल जिस भवन में एक्सचेंज चल रहा है वहां संस्थान की मैस को शिफ्ट कर मैस को पार्टिशन कर दो कक्षाएं बनाने का प्रस्ताव है। लेकिन बीएसएनएल अधिकारियों को लिखित में सूचित करने के बावजूद एक्सचेंज नहीं हटाया जा रहा है। जिसके चलते दिव्यांग छात्र-छात्राओं को परेशानी हो रही है।
read:राजस्‍थान में मानवता फ‍िर हुई शर्मसार , प्रेमी जोड़़े़े को हाथ बांध न‍िर्वस्‍त्र कर घुमाया, वीडियो बनाकर क‍िया वायरल

16 साल पहले दिया था किराए पर

संस्थान से मिली जानकारी के मुताबिक छात्रों की कम संख्या के कारण साल 2002 में ग्राउण्ड फ्लोर का एक भवन एक्सचेंज को पांच साल के लिए साढ़े दस हजार रुपए में किराए पर दिया था। लेकिन किराए की लीज पिछले साल 6 अक्टूबर को पूरी हो गई। बीते एक दशक में संस्थान में दिव्यांग छात्र-छात्राओं की संख्या भी बढ़ गई। राजधानी में भी दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए 12वीं तक की शिक्षा का यही एक मात्र विद्यालय है। इस साल अभी तक 85 छात्र-छात्राओं का प्रवेश हो चुका है और जुलाई तक ये संख्या बढ़कर 100 होने की उम्मीद है। ऐसे में कक्षाओं और रहने का इंतजाम पर्याप्त न होने के कारण कई बार जरुरतमंद बच्चों को भी वापस भेजना पड़ता है। यही कारण है कि संस्थान लीज को आगे बढ़ाने की बजाय इसे खाली करवाना चाहता है। लेकिन महीनों गुजर जाने के बाद भी दूरसंचार विभाग इस मामले से लापरवाह बना हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो