scriptजीवन अनमोल है, ऐसे चलाएंगे वाहन तो नहीं जाएगी जान… | Life is precious, such vehicles will not run like this ... | Patrika News
जयपुर

जीवन अनमोल है, ऐसे चलाएंगे वाहन तो नहीं जाएगी जान…

— सड़क सुरक्षा सप्ताह स्कूलों में आज से शुरू, 30 अप्रेल तक चलेगा

जयपुरApr 23, 2018 / 01:37 pm

MOHIT SHARMA

education news

education news

जयपुर। स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा की जानकारी देने के लिए जिले के स्कूलों में भी सड़क सुरक्षा सप्ताह आज से शुरू हुआ। इसके लिए जिले के 40 स्कूलों को चिन्हित किया जाएगा। इन स्कूलों में आसपास के दूसरे स्कूलों के विद्यार्थियों को भी सड़क सुरक्षा की जानकारी दी गई। स्कूली बच्चों को सड़क पार करने, वाहन चलाने, वाहन का रख—रखाव आदि की भी जानकारी दी गई।
जीवन अनमोल है थीम पर सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू
29 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह जीवन अनमोल है थीम पर आयोजित किया जा रहा है। यह आज से शुरू हुआ है जो 30 अप्रेल तक चलेगा। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत स्कूली बच्चों के लिए कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जा रही हैं।
ये दे रहे बच्चों को जानकारी
सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत स्कूली बच्चों को जानकारी दी जा रही है कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करें, हमेशा हेलमेट लगाए, हेलमेट की बेल्ट जरूर बांधे, सीट बेल्ट पहनें। नशे में वाहन नहीं चलाएं। वाहन की समय पर प्रदूषण जांच कराएं और फिटनेस कराएं। गलत पार्किंग नहीं करें, लाइसेंस की अनिवार्यता का ध्यान रखे, वाहन की गति सीमा का भी विशेष ध्यान रहें। सड़क सुरक्षा के प्रतीक चिन्हों, वाहन का सही दिशा में ओवर टेक, जेब्रा क्रॉसिंग व सिगनल्स का ज्ञान आदि की जानकारी दी गई।
रैली निकालेंगे बच्चे
सड़क सुरक्षा जन जागरुकता पैदल रैली व साइकिल रैली भी इसी कड़ी में निकाली जाएंगी। रैली में विद्यार्थी हाथों में प्ले कार्ड लिखे स्लोगन लेकर चलेंगे। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा विषय पर आधारित स्लोगन, वाद—विवाद, ड्राईंग, पोस्टर, प्रश्नोत्तरी आदि प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थानों पर आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। स्कूलों में होने वाले इन कार्यक्रमों की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को फोटो और बैनर के साथ भेजनी होगी। इसके लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से प्रत्येक विद्यालय को 7500 रुपए की राशि भी दी जाएगी। स्कूली बच्चे भी इस कार्यक्रम में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

Home / Jaipur / जीवन अनमोल है, ऐसे चलाएंगे वाहन तो नहीं जाएगी जान…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो