scriptमोदी के इस फैसले के बाद विरोधियों की बोलती हुई बंद, रेलवे मे निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन | Indian railway recruitment 2018 rpf and group d railway jobs 2018 | Patrika News
रतलाम

मोदी के इस फैसले के बाद विरोधियों की बोलती हुई बंद, रेलवे मे निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

मोदी के इस फैसले के बाद विरोधियों की बोलती हुई बंद, रेलवे मे निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

रतलामApr 10, 2018 / 01:31 pm

Ashish Pathak

Indian rail
रतलाम। अब वे युवा जो अपने केरियर को पुलिस में ले जाना चाहते है, उनके लिए ये बड़ी खुश खबर है। रेलवे में 10 हजार से अधिक नई वेंकेसी आने वाली है। ये वेंकेसी आरपीएफ व आरपीएसएफ में होगी। इन वेंकेसी के आने से पहले ये जरूरी है कि आप जरूरी दस्तावेज एकत्रित करें व अभी से इनकी तैयारी करना शुरू कर ले। रतलाम में इन वेंकेसी को विभिन्न चौराहों पर चलने वाले कम्प्यूटर सेंटर में जाकर ऑनलाइन भरा जा सकेगा।
आरपीएफ लेगा इस परीक्षा को

आपको बता दे की रेलवे में सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी को निभाने वाले आरपीएफ को ही इस परीक्षा को करने की बड़ी जवाबदेही दी गई है। पूर्व में ये परीक्षा को रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) से कराने की तैयारी थी, लेकिन रेलवे ने ये विचार त्याग दिया है। असल में आरआरबी के पास पूर्व से ही ९० हजार पदों की परीक्षा को अप्रैल माह के अंत व मई में कराने की जिम्मेदारी है। एेसे में अतिरिक्त काम सौंपने के बजाए रेलवे ने ये काम आरपीएफ को सौंप दिया है। अब आरपीएफ ही इस परीक्षा के लिए जरूरी फिजिकल, मेडिकल परीक्षा के साथ-साथ अन्य परीक्षा लेगा। बड़ी बात ये है कि आरपीएफ पहली बार इन परीक्षा में विभिन्न पदों के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा भी आयोजित करेगा।
इसलिए जरूरी है ये दस्तावेज

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में भर्ती होने के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं के साथ-साथ कॉलेज की डिग्री, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा पास की हो तो वे डिग्री, जैसे कम्प्यूटर में दक्षता, सायबर क्राइम को हल करने का कोई कोर्स किया हो तो उसका प्रमाण पत्र, चिकित्सक के फिटनेस का प्रमाण पत्र, आधारकार्ड, राशनकार्ड, पासपोर्ट फोटो, अगर कोई शुटिंग स्पर्धा में भाग लिया हो तो उसका प्रमाण पत्र आदि के दस्तावेज इस परीक्षा में लगेंगे।
इस तारीख को जारी होगी वेंकेसी

रेलवे अधिकारियों के अनुसार L-1 व L-2 पदों के लिए ये वेंकेसी 19 मई को जारी हो जाएगी।

सुरक्षा के लिए जरूरी है

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे में विभिन्न तरह की भर्ती की जाने वाली है। इसी अंतर्गत आरपीएफ में भी भर्ती होगी।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Home / Ratlam / मोदी के इस फैसले के बाद विरोधियों की बोलती हुई बंद, रेलवे मे निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो