scriptकिसान ऋण माफ़ी : जमीन और फसल के बुवाई क्षेत्र के आधार पर स्वीकृत हो रहा है ऋण, 9 लाख से ज्यादा ने किसानों ने किया आवेदन | loan waiver scheme rajasthan 2019 Latest Update | Patrika News
जयपुर

किसान ऋण माफ़ी : जमीन और फसल के बुवाई क्षेत्र के आधार पर स्वीकृत हो रहा है ऋण, 9 लाख से ज्यादा ने किसानों ने किया आवेदन

loan waiver scheme rajasthan 2019 : सहकारिता से जुड़े किसानों ( Rajasthan Farmers ) को साख के हिसाब से फसली ऋण ( Crop Loan ) दिया जा रहा है। किसान के पास कितनी जमीन है और वो कौन की उपज की बुवाई करेगा, इस फॉर्मूले के आधार पर उसे ऋण दिया जा रहा है।

जयपुरJul 24, 2019 / 07:48 pm

rohit sharma

जयपुर। सहकारिता से जुड़े किसानों ( Rajasthan farmers ) को साख के हिसाब से फसली ऋण ( crop loan ) दिया जा रहा है। किसान के पास कितनी जमीन है और वो कौन की उपज की बुवाई करेगा, इस फॉर्मूले के आधार पर उसे ऋण दिया जा रहा है। सहकारिता विभाग ( cooperative department ) ने ऋण वितरण ( Debt distribution ) और ऋणमाफी ( Debt Waiver ) में सामने आई गड़बड़ियों के बाद इस फॉर्मूले को सही से लागू किया है।
बता दें कि अब तक चालू वित्तीय वर्ष में सहकारी बैंकों ( cooperative bank ) के जरिए किसानों को करीब 16 हजार करोड़ रुपए का ऋण बांटा जाएगा। इसमें से 10 हजार करोड़ रुपए का ऋण खरीफ सीजन में बुवाई के लिए दिया जाएगा। ऋण लेने के लिए अब तक सवा नौ लाख से किसान आवेदन कर चुके हैं। इस बार 23 हजार से ज्यादा नए किसानों ने भी फसली ऋण के लिए आवेदन किया है।
आपको बता दें कि हर जिले में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी हुई है। इस कमेटी ने किसानों की जमीन और फसलों की बुवाई के हिसाब से कीमत तय कर रखी है। जैसे ही किसान ऋण के लिए आॅनलाइन आवेदन करते हैं तो उनकी जमीन और फसल के बुवाई एरिया के हिसाब साख आधारित ऋण स्वीकृत हो जाता है। सहकारी किसानों को अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक का फसी ऋण समय पर चुकाने पर बिना ब्याज के मिलता है।

Home / Jaipur / किसान ऋण माफ़ी : जमीन और फसल के बुवाई क्षेत्र के आधार पर स्वीकृत हो रहा है ऋण, 9 लाख से ज्यादा ने किसानों ने किया आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो