scriptराजस्थान पर फिर टिड्डियों का हमला, अब आसमान से रखेंगे नजर | locust attack rajasthan Agriculture Department used drones | Patrika News
जयपुर

राजस्थान पर फिर टिड्डियों का हमला, अब आसमान से रखेंगे नजर

locust attack जयपुर के सामोद में ड्रोन से निगरानी

जयपुरMay 28, 2020 / 01:37 pm

Ankita Sharma

राजस्थान पर फिर टिड्डियों का हमला, अब आसमान से रखेंगे नजर

राजस्थान पर फिर टिड्डियों का हमला, अब आसमान से रखेंगे नजर

जयपुर। कोरोना वायरस के महासंकट के बीच भारत सरकार के साथ ही लोगों खासकर किसानों के लिए टिड्डियों का हमला नई मुसीबत बन गया है। राजस्थान सहित, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में इन टिड्डियों ने किसानों की नाक में दम कर दिया है। पाकिस्तान की ओर से लाखों करोड़ों की संख्या में आ रहे ये टिडडी दल दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। सरकार और किसानों की ओर से किए जा रहे सभी प्रयास विफल होते दिख रहे हैं। कीटनाशकों के छिड़काव के बावजूद इन दलों की संख्या कम नहीं हो रही है। वहीं किसान कहीं बर्तन तो कहीं डीजे बजाकर इन टिड्डियों पर काबू करने की कोशिश कर रहे हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1265897055475494912?ref_src=twsrc%5Etfw

राजस्थान में एक बार फिर से बड़ी संख्या में टिड्डियों ने हमला बोल दिया है। बीते दिन धौलपुर में आने के बाद आज सुबह टिड्डियों के दलों ने श्रीगंगानगर पर धावा बोल दिया है। आज सुबह श्रीगंगानगर के कई क्षेत्रों में हजारों की संख्या में टिड्डों का झुंड दिखे। देखते ही देखते टिड्डियों की ऐसी बाढ़़ आई कि पूरा आकाक्ष अट गया। इन टिड्डियों से अपनी फसलों को बचाने के लिए लोगों ने थालियां बजाकर शोर किया। माना जा रहा है कि टिड्डियों के इस हमले से हजारों हैक्टेयर क्षेत्र को नुकसान हुआ है। वहीं अब टिड्डियों की आवाजाही की पुख्ता और पुरी जानकारी रखने के लिए राजस्थान का कृषि विभाग ड्रोन की मदद ले रहा है।
कृषि विभाग ने बुधवार को जयपुर के समोद में टिड्डियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया। कृषि विभाग के आयुक्त डॉ ओम प्रकाश चौधरी का कहना है कि हम ड्रोन का उपयोग उन इलाकों में टिड्डियों की निगरानी के लिए करेंगे जिनपर निगरानी रखना हमारे लिए मुश्किल काम है। गौरतलब है कि यूपी और एमपी बॉर्डर तक पहुंची टिड्डियों के दल बुधवार को धौलपुर में आ पहुंचे थे। धौलपुर की सीमा के पांच किलोमीटर दूर तक इन दलों ने आतंक फैला दिया। इन टिड्डियों को भगाने के लिए लोग बर्तन पीटते दिखे। दूसरी ओर सरकार इन टिड्डियों पर काबू करने के तमाम प्रयास कर रही हैं, लेकिन इनपर काबू पाना टेड़ी खीर साबित हो रहा है।
https://twitter.com/ANI/status/1265885602131537920?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो