scriptजेकेके में लोकरंग’ कार्यक्रम: बच्चे ले रहे पेन्टिंग्स और पेपर मेकिंग की ट्रेनिंग | lok rang program in jkk | Patrika News
जयपुर

जेकेके में लोकरंग’ कार्यक्रम: बच्चे ले रहे पेन्टिंग्स और पेपर मेकिंग की ट्रेनिंग

जवाहर कला केन्द्र (जेकेके) में 11 अक्टूबर से चल रहे 10-दिवसीय ‘लोकरंग’ कार्यक्रम बच्चों व बडों के लिए कलात्मक सर्जनशीलता में संवर्धन में सहायक सिद्ध हो रहा है।

जयपुरOct 14, 2019 / 07:53 pm

Kamlesh Sharma

jkk
जयपुर। जवाहर कला केन्द्र (जेकेके) में 11 अक्टूबर से चल रहे 10-दिवसीय ‘लोकरंग’ कार्यक्रम बच्चों व बडों के लिए कलात्मक सर्जनशीलता में संवर्धन में सहायक सिद्ध हो रहा है। इसमें लोकनृत्यों के साथ ही शिल्पग्राम में फड़ पेन्टिंग्स, पेपर मेकिंग, किशनगढ़ चित्र शैली और टेराकोटा पोट्स की कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इन वर्कशॉप में प्रतिभागी नि:शुल्क भाग ले रहे हैं। इसकी सामग्री भी जेकेके उपलब्ध करवा रहा है। जेकेके के शिल्पग्राम में ये वर्कशॉप्स दोपहर 12 से सायं 5 बजे के मध्य आयोजित की जा रही है।
जवाहर कला केंद्र के अतिरिक्त महानिदेशक (तकनीकी) फुरकान खान के मुताबिक पेपर मेकिंग की यह वर्कशॉप पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है और वृक्ष बचाने में भी सहायक सिद्ध होगी।

शिल्पग्राम में आयोजित फड पेंटिंग वर्कशॉप में बच्चे बहुत चाव से भाग ले रहे हैं। पेपरशीट पर प्रेक्टिस करते हुए बच्चे ब्रश से नैचरल कलर्स का उपयोग में ले रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर के अवॉर्डी कलाकार कल्याण जोशी की ओर से यह वर्कशॉप संचाचित की जा रही है।
मिर्जा अकबर बेग कागजी की ओर से संचालित इस वर्कशॉप कागजी प्रतिभागियों को पेपर रीसाइकिलिंग सिखा रहे हैं। वे उन्हें पुराने कागजों की कतरन को पानी में गलाने के कुछ घंटों बाद ग्राइडिंग करने का तरीका सीखा रहे हैं।

Home / Jaipur / जेकेके में लोकरंग’ कार्यक्रम: बच्चे ले रहे पेन्टिंग्स और पेपर मेकिंग की ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो