scriptराजस्थान में सरकार 1 अप्रेल से देगी महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर-इतने लोगों को मिलेगा सस्ता सिलेंडर | LPG CYLINDER | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में सरकार 1 अप्रेल से देगी महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर-इतने लोगों को मिलेगा सस्ता सिलेंडर

– खाद्य विभाग ने लिखा केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव को पत्र
– तीनों कंपनियों के बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं की जानकारी मांगी

जयपुरMar 21, 2023 / 11:08 pm

PUNEET SHARMA

gas cylender

पांच किलो के सिलेंडर के लिए देने होंगे 16 सौ रुपए फिर पांच सौ में रिफिलिंग होगी।

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा के बाद आगामी 1 अप्रेल से राज्य में बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को 500 रुपए में सिलेंडर मिलेगा। इसके लिए राज्य के खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग ने केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव को पत्र लिख कर तीनों गैस कंपनियों से राज्य में दोनों श्रेणियों के गैस उपभोक्ताओं की जानकारी मांगी है। मंत्रालय से उपभोक्ताओं की संख्या मिलने पर सालाना खर्च का वास्तविक आकलन होगा। राज्य के खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के अफसरों ने बताया कि केन्द्र सरकार राज्य के उज्जवला कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 200 रुपए की सब्सिडी दे रही है।
राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा के दौरान सबसे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घरेलू गैस सिलेंडर की महंगाई से जूझ रही गृहणियों को 500 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधान सभा में बजट में यह घोषणा भी कर दी। जानकारी के अनुसार 75 लाख बीपीएल और उज्ज्वला कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को 500 रुपए में सिलेंडर मिलेगा।
तेल कंपनियां बीते एक वर्ष से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा रही हैं। राजस्थान में 1106 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो उज्जवला गैस कनेक्शनधारी महिलाओं ने सिलेंडर भराना छोड़ फिर से जंगल से लकड़ी लाकर फिर से चूल्हे की शरण ले ली है। लेकिन शहरों में गृहणियां महंगे सिलेंडर के बोझ से परेशान हैं। उधर कंपनियां सिलेंडर की कीमतों पर लगाम नहीं लगा सकती हैं। चुनावी साल में सरकार की इस घोषणा से सरकार को सालाना दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा आर्थिक भार सहन करना होगा।

Home / Jaipur / राजस्थान में सरकार 1 अप्रेल से देगी महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर-इतने लोगों को मिलेगा सस्ता सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो