scriptसावन मास शुरू,मेघ करेंगे भोले का अभिषेक | mansoon update in rajasthan | Patrika News
जयपुर

सावन मास शुरू,मेघ करेंगे भोले का अभिषेक

उदयपुर, कोटा संभाग में मूसलाधार बारिश की चेतावनीअगले पांच दिन में प्रदेशभर में मानसून सक्रिय होने के संकेत गर्मी के तेवर नर्म लेकिन उमस का रहा है जोर

जयपुरJul 06, 2020 / 10:48 am

anand yadav

rajasthan weather update today

rajasthan weather update today

जयपुर। सावन मास का आज पहला सोमवार है और आसमान से राहत की बौछारें बरसने का प्रदेशवासियों को बेसब्री से इंतजार है। प्रदेश में तय समय से करीब सप्ताहभर पहले हुई दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री के बावजूद मेघ प्रदेश पर मेहरबान नहीं हुए। एंट्री के बाद प्रदेश से मानूसनी बादलों की बनी दूरी के साथ ही गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। बीते माह हुई छिटपुट बारिश से शहर के बाहरी इलाकों में हरियाली की चादर बिछी नजर आने लगी है लेकिन अब भी मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने का प्रदेशवासियों को बेसब्री से हो रहा इंतजार अब सावन मास में खत्म होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।
विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के पांच संभागों में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि दो संभागों में सोमवार को भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन अनूपगढ़,सीकर ग्वालियर होकर गुजर रही है। वहीं दूसरी तरफ सोमवार को गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में दक्षिण पूर्वी इलाकों में बन रही अनुकूल परिस्थितियों के कारण अगले चार पांच दिन में प्रदेशभर में मानसून सक्रिय होने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है। सोमवार को प्रदेश के उदयपुर, अजमेर,कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। जबकि सोमवार को उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने के संकेत हैं।

बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में हुई छिटपुट बारिश से दिन के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज हुई। बाड़मेर,जैसलमेर,जोधपुर,बीकानेर और श्रीगंगानगर में बीते रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री व उससे अधिक दर्ज हुआ।
राजधानी जयपुर में सोमवार सुबह आसमान साफ रहा और सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि स्थानीय मौसम केंद्र ने सोमवार को शहर में बादलों की आवाजाही रहने और अगले 24 घंटे में छितराई बारिश होने की संभावना जताई है।
सोमवार को इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
नागौर,अजमेर,भीलवाड़ा, बूंदी,टोंक, राजसमंद,चित्तौड़गढ़

कहां कितना रहा न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 18.4
अलवर— 22.2
बाड़मेर— 23.8
डबोक— 24.4
जैसलमेर— 24.5
श्रीगंगानगर— 24.6
भीलवाड़ा— 24.8
चित्तौड़— 24.8
बीकानेर— 24.9
जोधपुर— 25.8
सीकर— 26
अजमेर— 26.5
बूंदी— 26.6
पिलानी— 26.9
कोटा— 27.2
जयपुर— 28
चूरू— 28
फलोदी— 29.6
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में


कहां कितनी हुई प्रदेश में बारिश
कोटा— 75
नागौर— 70.5
झालावाड़— 64
जोधपुर— 58
उदयपुर— 58
बाड़मेर— 53
प्रतापगढ़— 42
बीकानेर— 45
डूंगरपुर— 38
जैसलमेर— 30
चित्तौड़—32
बारां— 26
अजमेर— 22
भरतपुर— 20
बांसवाड़ा— 17

— बीते 24 घंटे में प्रदेश में बारिश मिमी में

Home / Jaipur / सावन मास शुरू,मेघ करेंगे भोले का अभिषेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो