scriptसावन में झमाझम बारिश ने किया तर | mansoon update in rajasthan | Patrika News
जयपुर

सावन में झमाझम बारिश ने किया तर

अगले 48 घंटे में पूर्वोत्तर राजस्थान में तेज बारिश के संकेत पश्चिमी इलाकों में दो दिन मानसून सुस्त मौसम रहा शुष्क, छिटपुट बौछारें गिरने के आसार

जयपुरJul 08, 2020 / 11:11 am

anand yadav

Mansoon update in rajasthan

Mansoon update in rajasthan

जयपुर। एंट्री के 12 दिन बाद प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून सक्रिय होते ही कई इलाकों को मेघों ने तर कर दिया। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के पूर्वोत्तर भागों में अगले दो दिन और तेज बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। जबकि प्रदेश के मारवाड़ अंचल समेत पश्चिम क्षेत्र के इलाकों को सावन में झमाझम बारिश के लिए और इंतजार करना होगा। मानसूनी मेघ फिलहाल उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में ठहरे हुए हैं और अगले तीन चार दिन बाद ही प्रदेशभर में मानसून की सक्रियता बढ़ने के आसार हैं।
मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में बुधवार को भी बादलों की आवाजाही रहने और कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मानसून की ट्रफ लाइन इंदौर के डाल्टनगंज व बांकुड़ा से गुजर रही है। प्रदेश में बुधवार को जयपुर और भरतपुर संभाग के उत्तरी भागों में एक दो जगहों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं गुरूवार से मानसून ट्रफ लाइन हिमालय तराई क्षेत्र की ओर खिसकने के कारण प्रदेश में बारिश का दौर धीमा पड़ने की आशंका है। हालांकि 9 से 13 जुलाई तक पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बौछारें गिरने व पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार धौलपुर,करौली और सवाई माधोपुर के कुछ इलाकों में बुधवार को भारी बारिश होने के संकेत हैं।
बीते चौबीस घंटे में राजधानी जयपुर में हुई मूसलाधार बारिश से गर्मी और उमस से शहरवासियों को राहत मिली। हालांकि बुधवार सुबह शहर में आसमान साफ रहा और करीब 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दक्षिण पश्चिमी हवा का रुख रहा। सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में बादलों की आवाजाही बढ़ने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान….

माउंट आबू— 17
अलवर— 21.8
डबोक— 25.4
भीलवाड़ा— 25.8
चित्तौड़— 26
जयपुर— 26.3
पिलानी— 26.3
सीकर— 26.5
चूरू— 26.8
श्रीगंगानगर— 27.1
अजमेर— 27.2
सवाई माधोपुर— 27.7
बूंदी— 27.8
कोटा— 28.4
वनस्थली— 28.8
जोधपुर— 29.2
बाड़मेर— 29.3
बीकानेर— 30.4
जैसलमेर— 30.4
फलोदी— 30.6
— तापमान डिग्री सेल्सियस में

प्रदेश में बारिश का हाल…
जयपुर— 74
भरतपुर— 49
उदयपुर— 45
प्रतापगढ़— 36
चित्तौड़— 27
धौलपुर— 20
जालोर— 19
टोंक— 17
भीलवाड़ा— 17
बांसवाड़ा— 10
— बारिश मिमी में

Home / Jaipur / सावन में झमाझम बारिश ने किया तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो