scriptMausam Vibhag latest alert in 3 hours drizzling rain in Rajasthan these 6 districts IMD Monsoon Update Today | Weather Update : मौसम विभाग ताजा अलर्ट, इन छह जिलों में तीन घंटें में होगी झमाझम बारिश | Patrika News

Weather Update : मौसम विभाग ताजा अलर्ट, इन छह जिलों में तीन घंटें में होगी झमाझम बारिश

locationजयपुरPublished: Sep 01, 2023 05:03:36 pm

Weather Update Today : राजस्थान में लगता है मानसून की वापसी हो रही है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, राजस्थान के इन छह जिलों में तीन घंटें में हल्की वर्षा होने की संभावना है।

Weather Alert: राजस्थान में भारी बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट
Weather Alert
Mausam Vibhag Latest Alert : मौसम का मिजाज आज 1 सितम्बर से बदल गया है। 1 सितम्बर को मौसम विभाग का ताजा अपडेट आया है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि राजस्थान के इन 6 जिलों में तीन घंटे के अंदर हल्की वर्षा होने की संभावना है। तेज हवाएं और आकाशीय बिजली भी चमक सकती है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार आज तीन घंटे में जिन छह जिलों में बारिश होगी उनके नाम सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, सीकर हैं। सितम्बर शुरू होने के साथ ऐसा लगा रहा है कि मानसून एक बार फिर अपनी वापसी कर रहा है। मानसून ट्रफ लाइन जल्द ही हिमालय की तलहटी से राजस्थान की तरफ शिफ्ट करेगी। फिर उसके बाद अगस्त का सूखा खत्म हो जाएगा। जून-जुलाई में जिस तरह से झमाझम बारिश हुई थी उसी तरह से मानसून सभी के तन और मन को भिगोएगा।


जयपुर में देर रात हो सकती है झमाझम बारिश

जयपुर का मौसम आज बड़ा ही खुशगवार है। धूप भी निकाली हुई है। बीच-बीच में आकाश में बदल छा जाते हैं। जयपुर का आज का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। आकाश में बार-बार बादल छा रहे हैं। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि देर रात लोकल कंडीशन की वजह से जयपुर में झमाझम बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें

IMD Monsoon Update : मानसून पर मौसम विभाग का नया अपडेट, सितम्बर में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग का जारी पूर्वानुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार सितम्बर में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सामान्य से कम बरसात होगी। दक्षिणी राजस्थान के कुछ जिलों में सामान्य से अधिक व पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में सामान्य बारिश होने की संभावना है। शेष प्रदेश में सामान्य से कम बारिश हो होगी। साथ ही अधिकतम तापमान भी बढ़ा रहेगा।

123 साल में सबसे सूखा रहा अगस्त

राजस्थान में मानसून सीजन में अगस्त में सामान्य से 80 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले 123 साल में यह सबसे सूखा अगस्त है। पूरे महीने में 30.9 मिमी ही बरसात हुई है। इससे कम वर्ष 1905 में 15.2 मिमी व 1937 में 27.4 मिमी बरसात हुई है। वर्ष 1937 के बाद साल 2023 से इतनी कम बारिश कभी अगस्त महीने में नहीं हुई।

यह भी पढ़ें

Weather Update : मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, सिर्फ 12 घंटे में शुरू होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो