scriptअंधड़, बारिश और ओलो से गिरा पारा, किसानों को नुकसान | Mercury fell due to rain, rain and hail, damage to farmers | Patrika News
जयपुर

अंधड़, बारिश और ओलो से गिरा पारा, किसानों को नुकसान

प्रदेश में फिर बिगड़ा मौसम

जयपुरApr 26, 2020 / 12:09 am

Girraj prasad sharma

अंधड़, बारिश और ओलो से गिरा पारा, किसानों को नुकसान

चूरू के सरदार शहर कस्बे में बिछी ओलो की चादर।

जयपुर. पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के कई जिलों में अंधड़, बारिश और ओलो का दौर चल रहा है। राज्य में शनिवार को सीकर, नागौर, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, बाड़मेर, प्रतापगढ़, चित्तौडगढ़़, अजमेर सहित कई जिलों में अंधड़ के साथ बारिश हुई है। अजमेर, नागौर और उदयपुर में ओले भी गिरे। वहीं सरदार शहर कस्बे में ओले गिरने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। खेतों में कटी फसल भी पड़ी है, जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंचने लगी है। इससे पहले मौसम विभाग ने 18 जिलों में अंधड़ चलने और हल्की बारिश होने की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट जारी किया था। मौसम विशेषज्ञों की माने तो पहली बार अप्रेल माह के दूसरे पखवाडे में तापमान इतना कम हुआ है। इसका असर आने वाले दिनों में होने वाली बुवाई पर पडेगा।
सीकर. शेखावाटी में बीती रात से कई स्थानों पर बारिश का दौर चला। कई जगह मध्यम तो कहीं तेज बारिश हुई। इधर, मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे तक इस तरह बदलाव की चेतावनी जताई है। मौसम केन्द्रों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया। फतेहपुर केन्द्र पर बीती रात से शनिवार शाम चार बजे तक 5.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।
नागौर. जिले में कुछ क्षेत्रों में तेज धूलभरी हवा चलने के कुछ देर बाद बरसात का दौर शुरू हो गया और जमकर ओले गिरे। खेतों व मकानों की छतों पर ओलों की चादर बिछ गई। पादूकला, हरसौर, रियाबड़ी छोटीखाटू,बड़ीखाटू आदि इलाकों में बारिश हुई है। जबकि पादूकला में तेज हवा के साथ टिन टप्पर उड़ गए व बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। मांडल, पालड़ी, गोठड़ा, छाबा की ढाणी में चारों तरफ खेत खलिहानों व रास्तों, मकान की छतों पर ओलों का ढेर लग गया।
भीलवाड़ा. शहर में शाम साढ़े तीन बजे बाद घटाए आई। इसके बाद बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ। कहीं धीमा तो कहीं तेज बारिश हुई। सड़कें गीली हो गई। इससे पहले कई इलाकों में आंधी चली। इससे पारे में गिरावट दर्ज की गई। उधर ग्रामीण क्षेत्रों में शाम को बारिश हुई। उन किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें देखी गई, जिनकी कटी फसल खेतों में पड़ी है।
राजसमंद. पिछले तीन दिनों से लगातार छा रहे बादल किसानों के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं। शनिवार दोपहर बाद अचानक घने बादल घिर आए तथा हवा के साथ बंूदाबांदी होने लगी। इससे किसान खेतों में पड़ा खाखला व कटी फसल के ग_र संभालते नजर आए। नाथद्वारा, कुंभलगढ़ आदि क्षेत्रों में तेज बारिश हुई।
अजमेर. अजमेर शहर सहित जिले के कई इलाकों में शनिवार को भी अंधड़ संग बारिश और ओलावृष्टि हुई। बरसात और ओलावृष्टि के चलते अजमेर, किशनगढ़, ब्यावर, पीसांगन, मांगलियावास, गगवाना, घूघरा और आसपास के इलाकों में हल्की ठंडक रही।
अब 20 जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने 2 दिन प्रदेश में यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को प्रदेश के 20 जिलों में बारिश और आंधी चलेगी। विभाग के अनुसार बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, जोधपुर, नागौर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, अलवर, जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, अजमेर, बूंदी, कोटा, टोंक में चेतावनी दी है।

Home / Jaipur / अंधड़, बारिश और ओलो से गिरा पारा, किसानों को नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो