scriptदेशभर के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन खास | MHRD minister's VC with education ministers of all states today | Patrika News
जयपुर

देशभर के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन खास

सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ आज है एमएचआरडी मंत्री की वीसी, आज मिले सुझावों के आधार पर हो सकती बड़ी घोषणा, ऑनलाइन क्लास सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

जयपुरApr 28, 2020 / 02:25 pm

MOHIT SHARMA

MHRD minister's VC with education ministers of all states today

देशभर के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन खास

जयपुर। कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन है, ऐसे में सभी शिक्षण संस्थान भी बंद हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है, हालांकि सभी जगह ऑनलाइन क्लास चल रही हैं, फिर भी कई समस्याएं जिनसे विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज देश के सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे और उनसे सुझाव लेंगे, जिससे अभी देश में उपजे हालात के बाद शिक्षा व्यवस्था फिर से पटरी पर आ सके।
आज हो सकती है बड़ी घोषणा
सीबीएसई, आरबीएसई सहित विश्वविद्यालय और प्रतियोगी परीक्षाएं भी इन दिनों रुकी हुई हैं। ऐसे में एमएचआरडी मिनिस्टर आज सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से दोपहर 2 बजे वीसी के जरिए बात करेंगे।
इन मुद्दों पर होगी वीसी
आज की वीसी कोविड-19 से निपटने, मिड—डे—मील कार्यक्रम, समग्र शिक्षा कार्यक्रम जैसे मुद्दों पर होगी। इसके साथ ही राज्यों के शिक्षामंत्री स्कूल फीस, शिक्षकों के वेतन, ट्रांसपोर्टेशन आदि पर भी चर्चा कर सकते हैं। गौरतलब है कि मंत्री निशंक ने इससे एक दिन पहले कल बच्चों और उनके अभिभावकों से इन दिनों चल रही पढ़ाई के संबंध में चर्चा की थी और उनसे सुझाव भी लिए थे।

शिक्षामंत्री डोटासरा ने भी की तैयारी
शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि कोरोनाकॉल में बच्चों का शिक्षा से जुड़ाव बनाए रखने के लिए सभी सरकार ऑनलाइन शिक्षा पर फोकस करने में जुटी है। इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आज सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिवों की वीसी होनी है। उन्होंने भी इसकी पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि वे भी अपने सुझाव देंगे। गौरतलब है कि वाट्सएप के जरिए पढ़ाई कराने की पहल राजस्थान ने भी शुरू की है। इस वीसी में शिक्षा मंत्री अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों को इसके बारे में जानकारी देंगे। इसके अलावा राजस्थान के विद्यार्थियों की कोरोनाकाल में आने वाली कई समस्याओं को भी रखा जाएगा।

Home / Jaipur / देशभर के विद्यार्थियों के लिए आज का दिन खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो