Rajasthan Goverment : विधायक सदन में पूछ रहे सवाल, जवाब देने वाले बिना अनुमति घूम रहे विदेश

- Amber Development and Management Authority के ED (Works) के जिम्मे है SMS Townhall, Heritage Walk, Smart City, Tourism और Heritage संरक्षण कार्य
- बिना छुट्टी लिए 6 फरवरी से विदेश यात्रा पर हैं कार्यकारी निदेशक (कार्य)

जयपुर (Jaipur) राज्य विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है और प्रदेश का बजट (Rajasthan Budget ) तैयार करने की प्रक्रिया भी चल रही है। सरकारी मशीनरी विधानसभा सत्र (Vidhansabha Session) और बजट बनाने की प्रक्रिया में जुटी है, इस बीच एक अधिकारी ऐसे भी हैं जो गुपचुप तरीके से बिना अनुमति और बिना छुट्टी लिए विदेश घूम रहे हैं। मामला आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण (एडमा) से जुड़ा है।

गुपचुप गायब हुए, यूं चला पता

जानकारी के अनुसार एडमा कार्यकारी निदेशक (कार्य) अशोक गुप्ता 6 फरवरी 2020 के बाद से ही कार्यालय से गायब है। सूत्रों के मुताबिक कार्यकारी निदेशक (कार्य) इन दिनों विदेश यात्रा पर हैं। इसके लिए ना तो सक्षम स्तर पर अनुमति ली गई है और ना ही अवकाश स्वीकृत करवाया गया है। कार्यकारी निदेशक (कार्य) के गुपचुप तरीके से गायब होने का पता उस समय चला जब राज्य विधानसभा में सवाई मानसिंह टाउनहॉल (पुरानी विधानसभा) से जुड़ा सवाल पूछा गया। विधायक रामलाल शर्मा ने एसएमएस टाउनहॉल में प्रस्तावित राजस्थान धरोहर संग्रहालय की मौजूदा स्थिति और भविष्य से जुड़ी योजनाओं के बारे में सवाल पूछा है। जब इसका जवाब तैयार करने के जिम्मेदार कार्यकारी निदेशक (कार्य) के पास सवाल भेजा गया, तो पता चला कि वे 6 फरवरी के बाद ही कार्यालय नहीं आ रहे हैं। पड़ताल करने पर सामने आया है कि कार्यकारी निदेशक (कार्य) अशोक गुप्ता इन दिनों विदेश यात्रा पर है। विदेश जाने के लिए कार्यकारी निदेशक (कार्य) ने ना तो सक्षम स्तर से अनुमति ली और ना ही अवकाश स्वीकृत करवाया। ऐसे में विधानसभा के सवाल का जवाब तैयार करने का मामला भी अटक गया।


ये है विदेश यात्रा नियम

जानकारी के मुताबिक किसी भी सरकारी कर्मचारी या अधिकारी को विदेश यात्रा पर जाने से पहले अपने विभाग से सक्षम स्तर पर अनुमति लेनी होती है। बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी विदेश यात्रा पर नहीं जा सकता। यदि कोई सरकारी कार्मिक ऐसा करता है तो उसके खिलाफ निलम्बन से लेकर पिछली सेवाएं भी समाप्त करने का प्रावधान है।


अटक गया विरासत संरक्षण कार्य

एडमा के कार्यकारी निदेशक (कार्य) को जयपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होने वाले पर्यटन और विरासत संरक्षण संबंधी कार्यों के लिए कार्यकारी निदेशक (कार्य) एडमा को नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। स्वायत्त शासन विभाग के निर्देश पर कला, साहित्य एवं पुरातत्व विभाग ने दिसम्बर 2019 में नोडल अधिकारी नियुक्त किया था। नोडल अधिकारी के विदेश यात्रा पर जाने से जयपुर को विश्व धरोहर का दर्जा मिलने के बाद प्रस्तावित हेरिटेज वॉक का काम भी अटक गया है। हेरिटेज वॉक के तहत होने वाले कार्यों की रूपरेखा तय की जानी है। साथ ही पुरानी विधानसभा में प्रस्तावित राजस्थान धरोहर संग्रहालय के लिए कंसल्टेंट फर्म नियुक्त करने और डीपीआर प्रक्रिया से जुड़े काम भी ठप हो गए हैं।


क्या कहते हैं जिम्मेदार -

एडमा के कार्यकारी निदेशक (कार्य) के विदेश जाने की मुझे कोई सूचना नहीं है। जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी।

श्रेया गुहा, प्रमुख शासन सचिव, कला, संस्कृति एवं पर्यटन विभाग

Devendra Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned