scriptएमएनआईटी डिग्री में देगा सेफ्टी फीचर्स | MNIT will give safety features in degree | Patrika News
जयपुर

एमएनआईटी डिग्री में देगा सेफ्टी फीचर्स

8 फीचर्स होंगे डिग्री में शामिल, फॉन्ट नहीं हो सकेंगे कॉपी, नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा, एमएनआईटी का 14 वां दीक्षांत समारोह 19 को

जयपुरJan 18, 2020 / 08:24 am

MOHIT SHARMA

MNIT will give safety features in degree

एमएनआईटी डिग्री में देगा सेफ्टी फीचर्स

जयपुर। मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) ने अपनी डिग्रियों में इस बार सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े हैं, जिससे कोई उनकी डिग्री की कॉपी नहीं कर सकेगा। डिग्रियों में 8 तरह के सेफ्टी फीचर्स शामिल किए गए हैं, इनमें 4 फीचर्स ऐसे हैं जो डिग्री में छिपे हुए हैं साथ ही 4 फीचर्स ऐसे हैं जो दिखाई देंगे।
एमएनआईटी के डीन एकेडमिक के.आर.नियाजी ने बताया कि इन फीचर्स को जोड़ने के बाद कोई भी व्यक्ति डिग्री में फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेगा। विद्यार्थी जब किसी भी दूसरे विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए जाएगा तो पहले उसकी डिग्री स्कैन की जाएगी। इससे डिग्री की डुप्लीकेसी नहीं होगी। डिग्री स्कैन करते ही विद्यार्थी की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
आधार से भी जोड़ेंगे डिग्री
एनएनआईटी जल्द ही इन डिग्रियों को आधार से भी जोड़ेगा, जिससे इसकी डुप्लीकेसी नहीं हो सकेगी। स्टूडेंट का थम्ब इंप्रेसन आदि सभी इसी में आ जाएगा। डिग्री को आधार के साथ लिंक किया जाएगा। डिग्री का फान्ट कॉमन नहीं हैं।
अभी ये जोड़े सेफ्टी फीचर्स
एनएनआईटी की डिग्री में 8 सेफ्टी फीचर्स हैं। बिजीबल सिक्योरिटी फीचर्स में बार कोड, क्यूआर कोड, 2 अन्य सेफ्टी कोड हैं। इसके अलावा वाटर मार्क हैं जो देखे तो जा सकते हैं, लेकिन फोटो कॉपी करने पर वो नजर नहीं आएंगे।
दीक्षांत समारोह कल
एमएनआईटी का 14वां दीक्षांत समारोह 19 जनवरी को दोपहर 2 बजे आयोजित किया जाएगा। राज्यपाल कलराज मिश्र इसके मुख्य अतिथि। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश अंगड़ी होंगे विशिष्ट अतिथि होंगे। समारोह में 1217 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। स्नातक स्तर पर 708 डिग्रियां, स्नातकोत्तर स्तर पर 402 डिग्रियां प्रदान की जाएंगी और डॉक्टरेट स्तर पर 107 डिग्रियां दी जाएंगी। संस्थान में इंजीनियरिंग, वास्तु कला, प्रबंधन विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञानों सहित सभी विषयों में स्नातक स्तर पर 8 कार्यक्रम स्नातकोत्तर तथा डॉक्टरेट स्तर पर 28 कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। स्नातक स्तर पर 8 छात्रों को स्वर्ण पदक जबकि स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों में 27 छात्रों को स्वर्ण पदक दिए जाएंगे।
एमएनआईटी के डायरेक्टर उदयकुमार आर.यरागटटी ने बताया कि इस बार डिग्रियों में 8 सेफटी फीचर्स रखे गए हैं। इसमें से 4 हिडन हैं। इसके फान्ट भी कॉपी नहीं किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि राज्यपाल पहली बार मुख्य अतिथि के रूप में यहां आएंगे। करीब 50 प्रतिशत छात्राओं को गोल्ड मैडल मिलेंगे।

Home / Jaipur / एमएनआईटी डिग्री में देगा सेफ्टी फीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो