scriptरोचक: न ट्वीट – न रीट्वीट, फिर भी भागवत के ट्विटर को ‘ब्लू टिक’, करते हैं सिर्फ एक को फॉलो | Mohan Bhagwat Verified Official Twitter Account | Patrika News
जयपुर

रोचक: न ट्वीट – न रीट्वीट, फिर भी भागवत के ट्विटर को ‘ब्लू टिक’, करते हैं सिर्फ एक को फॉलो

Mohan Bhagwat ने ट्विटर से जुड़ने के बाद मई से लेकर अब तक एक भी ट्वीट नहीं किया है। बावजूद इसके उनके ट्विटर अकाउंट को ब्लू टिक मिला हुआ है। ट्विटर पर ब्लू टिक का निशान सिर्फ वेरिफाइड यूज़र्स को ही मिलता है जिसके कई मापदंड होते हैं।

जयपुरSep 11, 2019 / 03:21 pm

Nakul Devarshi

photo6325452217087273098.jpg
नकुल देवर्षि, जयपुर।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के साथ ही संघ प्रमुख मोहन भागवत ( Sarsanghchalak, Rashtriya Swayamsevak Sangh ) भी हाईटेक हो गए हैं। हाल ही में उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर में अपना खाता खोला था। @DrMohanBhagwat नाम से इसी साल के मई माह में शुरू हुए उनके ट्विटर हैंडल को ज़बरदस्त रेस्पोंस मिल रहा है। इन सभी के बीच उनके ट्विटर हैंडल पर ‘ब्लू’ टिक का निशान यूज़र्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

दरअसल, भागवत ने ट्विटर से जुड़ने के बाद मई से लेकर अब तक एक भी ट्वीट नहीं किया है। बावजूद इसके उनके ट्विटर अकाउंट को ब्लू टिक मिला हुआ है। ट्विटर पर ब्लू टिक का निशान सिर्फ वेरिफाइड यूज़र्स को ही मिलता है जिसके कई मापदंड होते हैं। अमूमन जानी-मानी शख्सियतों को उनकी सक्रियता और फ़ॉलोअर्स की संख्या के आधार पर वेरिफाइड किया गया है, लेकिन ऐसा शायद ही कोई है जिसने वेरिफाइड अकाउंट के बावजूद एक भी ट्वीट नहीं।

फॉलोअर अनेक, फॉलो सिर्फ एक को
भागवत के ट्विटर अकाउंट की एक और रोचक बात ये है कि वे सिर्फ एक अकाउंट को फोलो करते हैं, जबकि उनके अकाउंट को फॉलो करने वालों की संख्या कई गुना है। अब तक उनके अकाउंट को करीब 63 हज़ार 400 यूज़र्स फॉलो कर रहे हैं।
1_5.jpg
गौरतलब है कि मोहन भागवत के अलावा सह-सरकार्यवाह सुरेश सोनी, सह सर कार्यवाहक कृष्ण गोपाल और अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने भी हाल ही में ट्विटर ज्वाइन किया है। भागवत की तरह इन लोगों ने भी अभी तक कोई ट्वीट नहीं किया है।
वहीं ट्विटर पर आरएसएस के अब तक करीब 1.41 मिलियन फॉलोअर्स हैं। जून 2011 में शुरू हुए आरएसएस ट्विटर हैंडल ने अब तक करीब ग्यारह सौ ट्वीट किए हैं।


क्या होता है वेरिफाइड अकाउंट, कैसे मिलता है ‘ब्लू टिक’
ट्विटर अकाउंट के सामने छोटा सा ब्लू टिक इस बात का प्रतीक है कि यह अकाउंट फ़र्ज़ी नहीं बल्कि आॅफिशियल है। पहले सिर्फ विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख शख्सियतों के ट्विटर अकाउंट को ही वेरिफाई किया जाता था, लेकिन अब कोई भी यूज़र अपना अकाउंट वेरिफार्इ करा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको ट्विटर की कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

ट्विटर को वेरिफाई करने की कुछ शर्तों में से आपका प्रोफाइल, फोटो, जन्म तारीख और बायोडाटा के साथ ही आपके पास अपनी एक वेबसाइट भी आवश्यक तौर पर होना चाहिए। हालांकि इसके बाद भी जरूरी नहीं की अकाउंट वेरिफाई हो जाए, हां इनसे आपके वेरिफिकेशन होने के चांस बढ़ जाते हैं।
ये है ज़रूरी बातें
– अापके अकाउंट का नाम आपकी कंपनी या स्टेज के नाम से मैच होना चाहिए।
– आपकी कम से कम एक फोटो आपकी कंपनी को जाहिर करने वाली होनी चाहिए।
– अगर आप अपनी कंपनी का अकाउंट वेरिफार्इ करना चाह रहे हैं तो अकाउंट का र्इमेल कंपनी डोमेन पर बना होना चाहिए।
– आपको अपने सरकारी पहचान पत्र की एक प्रति देनी होती है।
– आपको यह भी विस्तार पूर्वक बताना होगा कि आपका अकाउंट खबर के लायक क्यों है आैर यह किस तरह से आपके कार्यक्षेत्र को प्रभावित करता है।

अगर आपके पास समय है आैर आपको लगता है कि आपके अकाउंट को वेरिफिकेशन मिलना चाहिए तो क्यों न आप ये कोशिश कर सकते हैं।

Home / Jaipur / रोचक: न ट्वीट – न रीट्वीट, फिर भी भागवत के ट्विटर को ‘ब्लू टिक’, करते हैं सिर्फ एक को फॉलो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो