scriptआगामी तीन दिन मानसून की गतिविधियां रहेगी कमजोर, 21 अगस्त के बाद फिर बरसेंगे जमकर मेघ | Monsoon activities will remain weak for the next three days | Patrika News
जयपुर

आगामी तीन दिन मानसून की गतिविधियां रहेगी कमजोर, 21 अगस्त के बाद फिर बरसेंगे जमकर मेघ

बीसलपुर बांध का आज सुबह का जलस्तर 312. 69 आरएल मीटर दर्ज

जयपुरAug 19, 2022 / 11:04 am

MOHIT SHARMA

Bikaner Weather: उमस से बेहाल रहा बीकानेर शहर, टुकड़ों में बरसे बादल

Bikaner Weather: उमस से बेहाल रहा बीकानेर शहर, टुकड़ों में बरसे बादल

जयपुर. प्रदेश में आगामी तीन दिन मानसून की गतिविधियां सुस्त रहेगी, इससे तापमान में वृद्धि के साथ ही मेघ बरसने के आसार न के बराबर रहेंगे। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अब 21 अगस्त के बाद मानसून की तेज बारिश होगी। इससे पहले मौसम सामान्यत: साफ रहेगा। हालांकि बीच बीच में छिटपुट बारिश होने के आसार हैं। इससे पूर्व बीते दिन गुरुवार दोपहर से मानसून के मेघ बरसने पर विराम लगा है।
मौसमी परिस्थितियां फिलहाल अनुकूल नहीं
मौसम केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि मानसून की टर्फ रेखा मध्य समुद्र तल से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, जयपुर, ग्वालियर, वाराणसी, गया, मालदा और फिर पूर्व की ओर मणिपुर तथा बांग्लादेश और दक्षिण असम में अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र से गुजर रही है। जबकि पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। अपतटीय टर्फ रेखा दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक निचले स्तर पर फैली हुई है। मौसम के इस सिस्टम से प्रदेश में बारिश की संभावना कम हो गई है।
फिर बढ़ेगा तापमान
प्रदेश में मानसून की गतिविधि कम होने से प्रदेश में विभिन्न जगहों पर धूप खिल आई है। इससे तापमान में अब बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन मौसम साफ रहने से तापमान में दो से चार डिग्री बढ़ोत्तरी हो सकती है।
बाड़मेर- सिरोही में स्कूल हुए बंद
इस सप्ताह बाड़मेर सिरोही में भारी बारिश के बाद 20 अगस्त तक स्कूलों में छुटिटयां की गई है। इसके साथ ही भारी बारिश के बाद दक्षिण पूर्वी हिस्से के कई बांध ओवरफ्लो हो गए हैं। 10 से अधिक बांधों में जमकर पानी बरसा। इधर जयपुर सहित अन्य जिलों की पेयजल आपूर्ति वाले बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक जारी है। बीती रात से आज सुबह तक बांध में आया आठ सेंटीमीटर पानी दर्ज किया गया। आज सुबह का जलस्तर 312. 69 आरएल मीटर रहा। सालभर से अधिक समय के लिए जलआपूर्ति के बांध में पानी आ चुका है। वहीं त्रिवेणी का गेज चार मीटर दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो