scriptलौटने लगे मेघ, चार दिन बरसेंगे झमाझम | monsoon update in rajasthan | Patrika News
जयपुर

लौटने लगे मेघ, चार दिन बरसेंगे झमाझम

मंगलवार को मौसम शुष्क रहने की आशंका लेकिन उत्तरी हवा के असर से प्रदेश में बढ़ रही मानसून की हलचलपूरे प्रदेश में अगले 24 घंटे में बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीदमौसम शुष्क रहने पर दिन व रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी उमस और गर्मी कर रही बेचैन

जयपुरJul 28, 2020 / 10:35 am

anand yadav

Rajasthan Weather_लौटने लगे मेघ, चार दिन बरसेंगे झमाझम

Rajasthan Weather_लौटने लगे मेघ, चार दिन बरसेंगे झमाझम

जयपुर। गर्मी और उमस से बेहाल लोगों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेशभर में अगले चार दिन मानसून की झमाझम बारिश होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। हालांकि मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम शुष्क रहने की आशंका है लेकिन हवा की दिशा में हो रहे बदलाव और उत्तरी हवा के असर से प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में मानसूनी मेघों की आवाजाही बढ़ रही है। वहीं अगले 24 घंटे में प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों से होकर पश्चिमी मैदानी भागों तक अगले चार दिन बादल छाए रहने और झमाझम बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।
मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार अभी मानसूनी मेघ पूर्वी राज्यों में सक्रिय बने हुए हैं। मानसून की ट्रर्फलाइन राजस्थान से होकर कच्छ व अरब सागर तक जा रही है वहीं उत्तरी पाकिस्तान की तरफ सक्रिय हो रहे चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण निम्न वायुदाब क्षेत्र प्रदेश में बनने से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने व बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।
बीते चौबीस घंटे में प्रदेश में मौसम शुष्क रहने पर दिन के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हुई। हालांकि छितराए बादलों की आवाजाही प्रदेश के कई जिलों में रही लेकिन मेघ मेहरबान नहीं हुए। जैसलमेर व बीकानेर में सोमवार को दिन में पारा 38 डिग्री से ज्यादा रेकॉर्ड हुआ।
बीते सोमवार को जयपुर में भी अधिकतम तापमान 4.0 डिग्री बढ़कर 37.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। वहीं मंगलवार सुबह 8.30 बजे शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शहर में सूर्योदय के समय आसमान साफ रहा लेकिन जयपुर मौसम केंद्र ने मंगलवार को शहर में बादलों की आवाजाही रहने और छितराई बौछारें गिरने की संभावना जताई है।
29—31 जुलाई तक इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
धौलपुर,करौली, सवाई माधोपुर, टोंक,बूंदी,कोटा, चूरू, नागौर,झुंझुनूं,जयपुर,सीकर, अलवर

बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
माउंट आबू— 17.4
डबोक— 25.4
अलवर— 25.6
चित्तौड़— 26
भीलवाड़ा— 26.1
चूरू— 27.7
अजमेर— 27.8
जैसलमेर— 28
बाड़मेर— 28.8
पिलानी— 28.9
जोधपुर— 29
जयपुर— 29
वनस्थली— 29
श्रीगंगानगर— 30
बीकानेर— 30.8
फलाोदी— 31.6
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

बीते 24 घंटे में प्रदेश में बारिश
दौसा— 44
चूरू— 36
अजमेर— 32
अलवर— 30
उदयपुर— 30
सीकर— 30
कोटा— 29.2
टोंक— 14
जयपुर तहसील— 10
झुंझुनूं— 10

— बारिश मिमी में

Home / Jaipur / लौटने लगे मेघ, चार दिन बरसेंगे झमाझम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो