scriptराजस्थान में जमकर बरसे मेघ, आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत, 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट | Monsoon Update: rajasthan weather update weather forecast 11 september 2022 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत, 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

Monsoon Update: राजस्थान में शनिवार को कई जिलों में मानसून मेहरबान रहा। तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई, लेकिन इस राहत के साथ आफत भी आई।

जयपुरSep 10, 2022 / 08:00 pm

Kamlesh Sharma

Monsoon Update: rajasthan weather update weather forecast today

Monsoon Update: राजस्थान में शनिवार को कई जिलों में मानसून मेहरबान रहा। तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई, लेकिन इस राहत के साथ आफत भी आई।

Monsoon Update जयपुर। राजस्थान में शनिवार को कई जिलों में मानसून मेहरबान रहा। तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई, लेकिन इस राहत के साथ आफत भी आई। अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने पांच लोगों की मौत हो गई। कोटा में बीते 24 घंटे में एक इंच से अधिक यानी 27.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जयपुर, बारां, बूंदी व झालावाड़,भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ सहित कई जगहों पर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

तेज हवा के साथ अच्छी बारिश
कोटा, बारां, बूंदी व झालावाड़ जिलों में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश हुई। कोटा में शुक्रवार रात तूफानी बारिश हुई। बीते 24 घंटे में एक इंच से अधिक यानी 27.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। बूंदी में हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हुई। इन्द्रगढ़ में आधा घंटे तेज बारिश हुई। झालावाड़ जिले में तूफानी हवा के साथ जोरदार बारिश हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया। यह बारिश फसलों के लिए वरदान साबित होगी। झालावाड़ शहर और झालरापाटन में दोपहर बाद तेज हवा के साथ पौन घण्टे तक जोरदार बारिश हुई। रटलाई में रीझौन के खाल की रपट पर पानी आ गया। इस कारण आवागमन बाधित रहा।

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत, 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

 

आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत
बारिश से लोगों को राहत मिली लेकिन इसके साथ आफत भी आई। कोटा, झालावाड़, बारां और चित्तौड़गढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार कोटा जिले के सांगोद क्षेत्र के हींगी गांव में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से खेत पर कार्य कर रहे किसान गिरिराज मेहरा (55), झालावाड़ जिले के खानपुर थाना क्षेत्र के बाघेर में कन्हैयालाल (55), मनोहरथाना क्षेत्र के मनपसर गांव निवासी रामनरेश (33) व बारां जिले के कवाई कस्बे के समीप ग्राम फूलबड़ौदा में छीतरलाल माली (48) की मौत हो गई। वहीं खानपुर में बाबूलाल (40) व मनोहर थाना में रामनरेश की पत्नी संतोष बाई गंभीर झुलस गए। चित्तौड़गढ़ जिले के सुखवाड़ा ग्राम पंचायत के मुंशी जी खेड़ा गांव में खेत में काम कर रहे सरकारी विद्यालय में तैनात अध्यापक शोभालाल (35) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन जिलों में बारिश के आसार, यहां बरसे मेघ

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत, 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

 

आगे यह रहेगा मानसून
जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, वतर्मान में आंध्रप्रदेश व ओडीशा से लगने वाले बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके धीरे-धीरे और तीव्र होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढऩे की संभावना है। इससे अगले दो-तीन दिन कोटा व उदयपुर संभाग के अधिकतर स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 12-13 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान में 12-13 को भारी बारिश

 

आगामी चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
11 सितंबर- जालोर, उदयपुर,टोंक, सिरोही, राजसमंद, कोटा, करौली, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां में मेघगर्जन के साथ बरसात का अलर्ट।

12 सितंबर- बासंवाड़ा, बारां, बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, करौली, प्रतापगढ़,सवाई माधोपुर, टोंक, बाड़मेर और जालौर में मेघगर्जन केसाथ बरसात का यलो अलर्ट।

13 सितंबर-अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा,बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर,झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर में बरसात का यलो अलर्ट

14 सितंबर- अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, टोंक,धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़,झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर और नागौर व पाली में मेघगर्जन के साथ बरसात का यलो अलर्ट।

https://youtu.be/NoGF2s5VcS4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो