scriptMonsoon News: राजस्थान में दस दिन पहले आएगा मानसून, केरल में 27 मई को | Monsoon will Arrive in Rajasthan Ten Days Before, in Kerala on May 27 | Patrika News
जयपुर

Monsoon News: राजस्थान में दस दिन पहले आएगा मानसून, केरल में 27 मई को

जयपुर. राजस्थान में मानसून को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। केरल में 27 मई को मानसून आएगा। राजस्थान में इस बार दस दिन पहले मानसून आने के संकेत मिल रहे हैं।

जयपुरMay 16, 2022 / 03:15 pm

Anil Chauchan

Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,मोरगा जलाशय : नाव में बैठकर बांध के बीच में नहाने गए, हादसे में युवक डूबा, २० घंटे बाद शव मिला,मोरगा जलाशय : नाव में बैठकर बांध के बीच में नहाने गए, हादसे में युवक डूबा, २० घंटे बाद शव मिला,जोधपुर. जिले के भालू लक्ष्मणगढ़ गांव में पानी की समस्या के चलते गांव की महिलाएं अपने घड़ों की कतार हैण्डपम्प के पास लगाकर बैठी दिखाई दी। महिलाओं ने बताया कि एक ओर पानी की समस्या वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी के चलते गांव के एकमात्र हैण्डपम्प के पास घड़ों की कतार लगाई जा रही है। जिससे अपनी बारी आने तक छांव में बैठकर इंतजार कर सकें। ,जोधपुर. जिले के भालू लक्ष्मणगढ़ गांव में पानी की समस्या के चलते गांव की महिलाएं अपने घड़ों की कतार हैण्डपम्प के पास लगाकर बैठी दिखाई दी। महिलाओं ने बताया कि एक ओर पानी की समस्या वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी के चलते गांव के एकमात्र हैण्डपम्प के पास घड़ों की कतार लगाई जा रही है। जिससे अपनी बारी आने तक छांव में बैठकर इंतजार कर सकें। ,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,भरतपुर.शहर के बुध की हाट क्षेत्र में  दो समुदायों के बीच हुए पथराव के बाद रात से ही घटनास्थल पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया,भरतपुर.शहर के बुध की हाट क्षेत्र में  दो समुदायों के बीच हुए पथराव के बाद रात से ही घटनास्थल पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,,,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,मोरगा जलाशय : नाव में बैठकर बांध के बीच में नहाने गए, हादसे में युवक डूबा, २० घंटे बाद शव मिला,मोरगा जलाशय : नाव में बैठकर बांध के बीच में नहाने गए, हादसे में युवक डूबा, २० घंटे बाद शव मिला,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल,Weather update: सुबह से बादल छाए, बारिश की संभावना, जाने कैसा रहेगा मौसम का हाल

Patrika

जयपुर. राजस्थान में मानसून को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। केरल में 27 मई को मानसून आएगा। राजस्थान में इस बार दस दिन पहले मानसून आने के संकेत मिल रहे हैं।
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि भारतीय मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक देश में सबसे पहले केरल में 27 मई को मानसून के आने संभावना है। केरल में मानसून प्रवेश के बाद वहां से राजस्थान की सीमा तक आने में औसतन 20-22 दिन का समय लगता है। राजस्थान में मानसून की एंट्री डूंगरपुर, बांसवाड़ा के रास्ते होती है। इस बार मानसून सात से 10 दिन जल्दी यानि जून के दूसरे सप्ताह के बाद प्रवेश कर सकता है।
वैशाख मास में लगातार जयपुर समेत पूरे राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का असर हावी है। लेकिन मंगलवार से शुरू हो रहे ज्येष्ठ मास में प्रदेशवासियों को गर्मी से मामूली राहत मिलना तय है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में सोमवार शाम से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आएगी, वहीं तापमान भी 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

https://youtu.be/GHi_aaIjzdI


प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक पारा पिलानी—धौलपुर का 47.7, हनुमानगढ़—चूरू—सांगरिया का 47.9, कोटा 45.3, अलवर 47.2, जयपुर 44.4, करौली 47.3, सवाईमाधोपुर 45.7, जालौर 44.2, डूंगरपुर का 41.4,चित्तौड़ का 42, बाडमेर 44.4, जैसलमेर का 44.2 व बूंदी का 45.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया। इसके साथ ही बीती रात को सबसे अधिक पारा धौलपुर का 33.8, जयपुर का 32.3, चूरू का 31.4, अलवर का पारा 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज
16 और 17 मई को उत्तरी राजस्थान में हल्के बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हवाओं में ज्यादा नमी नहीं होने के कारण बड़े लेवल पर बारिश की संभावना कम है। छुटपुट जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। जयपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से आंधी चलेगी। मंगलवार को जयपुर और बीकानेर दोनों संभागों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी। 18 मई को जोधपुर संभोग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होगी। बाकी जगह मौसम ड्राई रहेगा।

Home / Jaipur / Monsoon News: राजस्थान में दस दिन पहले आएगा मानसून, केरल में 27 मई को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो