scriptMonsoon will Arrive in Rajasthan Ten Days Before, in Kerala on May 27 | Monsoon News: राजस्थान में दस दिन पहले आएगा मानसून, केरल में 27 मई को | Patrika News

Monsoon News: राजस्थान में दस दिन पहले आएगा मानसून, केरल में 27 मई को

जयपुर. राजस्थान में मानसून को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। केरल में 27 मई को मानसून आएगा। राजस्थान में इस बार दस दिन पहले मानसून आने के संकेत मिल रहे हैं।

जयपुर

Updated: May 16, 2022 03:15:14 pm

जयपुर. राजस्थान में मानसून को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। केरल में 27 मई को मानसून आएगा। राजस्थान में इस बार दस दिन पहले मानसून आने के संकेत मिल रहे हैं।
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि भारतीय मौसम केन्द्र नई दिल्ली के मुताबिक देश में सबसे पहले केरल में 27 मई को मानसून के आने संभावना है। केरल में मानसून प्रवेश के बाद वहां से राजस्थान की सीमा तक आने में औसतन 20-22 दिन का समय लगता है। राजस्थान में मानसून की एंट्री डूंगरपुर, बांसवाड़ा के रास्ते होती है। इस बार मानसून सात से 10 दिन जल्दी यानि जून के दूसरे सप्ताह के बाद प्रवेश कर सकता है।
वैशाख मास में लगातार जयपुर समेत पूरे राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का असर हावी है। लेकिन मंगलवार से शुरू हो रहे ज्येष्ठ मास में प्रदेशवासियों को गर्मी से मामूली राहत मिलना तय है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में सोमवार शाम से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आएगी, वहीं तापमान भी 42 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

Weather update
Weather update


प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक पारा पिलानी—धौलपुर का 47.7, हनुमानगढ़—चूरू—सांगरिया का 47.9, कोटा 45.3, अलवर 47.2, जयपुर 44.4, करौली 47.3, सवाईमाधोपुर 45.7, जालौर 44.2, डूंगरपुर का 41.4,चित्तौड़ का 42, बाडमेर 44.4, जैसलमेर का 44.2 व बूंदी का 45.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया। इसके साथ ही बीती रात को सबसे अधिक पारा धौलपुर का 33.8, जयपुर का 32.3, चूरू का 31.4, अलवर का पारा 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज
16 और 17 मई को उत्तरी राजस्थान में हल्के बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हवाओं में ज्यादा नमी नहीं होने के कारण बड़े लेवल पर बारिश की संभावना कम है। छुटपुट जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। जयपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से आंधी चलेगी। मंगलवार को जयपुर और बीकानेर दोनों संभागों में 30 से 40 किलोमीटर रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलेंगी। 18 मई को जोधपुर संभोग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होगी। बाकी जगह मौसम ड्राई रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Maharashtra Politics: शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, शिवसेना की अर्जी पर फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से किया इनकारMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.