राजस्थान में 11 दिन देरी हुई मानसून की विदाई शुरू, इस बार सामान्य रहा मानसून

प्रदेश में 11 दिन देरी से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। 17 सितंबर को विदा होने वाला मानसून सोमवार को लौटना शुरू हुआ। अगले तीन दिन में राज्य के अन्य हिस्सों से मानसून विदा हो जाएगा।

By: kamlesh

Updated: 28 Sep 2020, 09:16 PM IST

जयपुर। प्रदेश में 11 दिन देरी से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। 17 सितंबर को विदा होने वाला मानसून सोमवार को लौटना शुरू हुआ। अगले तीन दिन में राज्य के अन्य हिस्सों से मानसून विदा हो जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार विड्रो लाइन हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर से गुजर रही है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी इलाकों में एंटी साईक्लोन सिस्टम बनने, नमी और बारिश में कमी दर्ज होने के बाद पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों से मानसून विदा हो गया है।

अगले 2-3 दिनों में प्रदेश के बाकी से हिस्सों भी दक्षिणी-पश्चिमी मानसून विदा हो जाएगा। इस सीजन मानसून की स्थिति की बात करें तो प्रदेश में 518.92 एमएम बारिश हुई। प्रदेश में नौ जिलों में बारिश का इंतजार ही रहा।

24 जिलों में सामान्य और इससे अधिक बारिश हुई। जैसलमेर में प्रदेश सर्वाधिक 90 फीसदी अधिक बारिश हुई। वहीं दस साल में पांचवी बार सबसे कमजोर रहा। इससे पहले 2014-15, 2017-18 में सामान्य रहा था। पिछली साल 2019 में 747 एमएम बारिश हुई थी। इस बार 229 एमएम बारिश बारिश कम हुई।

इसीलिए सामान्य रहा मानसून
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान की सामान्य बारिश 524 है। ऐसे में सामान्य बारिश से आठ फीसदी कम और अधिक बारिश का आंकड़ा रहता है तो मानसून सामान्य माना जाता है। प्रदेश में 518 एमएम बारिश हुई है। ऐसे में बारिश सामान्य मानी जाएगी। लेकिन सामान्य से 0.19 फीसदी बारिश कम रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned