दो लाख से अधिक थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबादले का इंतजार

दो लाख से अधिक थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबादले का इंतजार

By: Rakhi Hajela

Published: 18 Jul 2021, 09:48 PM IST



जयपुर, 18 जुलाई।
शिक्षा विभाग में तबादला प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं लेकिन इनमें प्रदेश दो लाख से अधिक थर्ड ग्रेड शिक्षकों को शामिल नहीं किया गया है जो अपने गृह जिलों से दूर अन्य जिलों में नौकरी कर रहे हैं।इनमें भी हजारों शिक्षक ऐसे हैं जो पिछले दस से पंद्रह साल से गांवों में नौकरी कर रहे हैं और आज तक उन्हें शहरी क्षेत्र में काम करने का मौका तक नहीं मिला। गौरतलब है कि 19 से 22 जुलाई तक सैंकेंड ग्रेड शिक्षकों से ऑनलाइन तबादला आवेदन मांगे गए हैं। अगले चरण में व्याख्याता, प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य आदि पर पर कार्यरत से भी आवेदन लिया जाएगा। लेकिन प्रदेश के दो लाख से भी अधिक थर्ड ग्रेड शिक्षक, शारीरिक शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक, पुस्तकालयाध्यक्ष प्रबोधक के तबादला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही।
नहीं जा पा रही ससुराल
इन ग्रेड थर्ड शिक्षकों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं। जब वह नौकरी में आई थी उस समय उनकी शादी नहीं हुई थी और अब उनकी शादी तो हो चुकी है लेकिन वह अपने ससुराल नहीं जा पा रही कारण है उनकी नियुक्ति दूसरे जिले में है लेकिन उनका ट्रांसफर नहीं हो रहा। इनके अलावा नॉन टीएसपी क्षेत्र के निवासी जो टीएसपी क्षेत्र में कार्यरत हैं वह भी अपने जिले में तबादला चाहते हैं लेकिन उनका इंतजार भी समाप्त नहीं हो पा रहा।
बनाया जाए ट्रांसफर पिरामिड
प्रदेश में शिक्षक तबादलों के लिए ट्रांसफर पिरामिड बनाए जाने की मांग भी उठने लगी है। राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री महेंद्र पांडे का कहना है कि प्रदेश में सबसे जयादा ग्रेड थर्ड टीचर्स हैं ऐसे में सबसे पहले तबादला उन्हीं के होने चाहिए। फिर सेकेंड ग्रेड और इसके बाद प्रिंसिपल लेवल के तबादले किए जाने चाहिए। ग्रेड सेकंड,फिर लेक्चरर और इसके बाद प्रिंसिपल लेवल के तबादले होने चाहिए।

यह है थर्ड ग्रेड और समकक्ष पदों का गणित
कुल पद : 52998
कार्यरत अध्यापक लेवल वन: 113403
रिक्त : 25080
कार्यरत अध्यापक लेवल टू : 79775
रिक्त : 22532
कार्यरत शारीरिक शिक्षक तृतीय श्रेणी : 15699
रिक्त : 3044
कार्यरत प्रयोगशाला सहायक तृतीय श्रेणी : 3453
रिक्त : 959
कार्यरत पुस्तकालय अध्यक्ष तृतीय श्रेणी : 1653
रिक्त : 1383
कार्यरत प्रबोधक : 18012

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned