scriptएनसीईआरटी ने जारी किया कक्षा 11 और 12 का वैकल्पिक अकादमिक कैलेण्डर | NCERT releases Alternative Academic Calendar for classes 11 and 12 | Patrika News
जयपुर

एनसीईआरटी ने जारी किया कक्षा 11 और 12 का वैकल्पिक अकादमिक कैलेण्डर

दिव्यांगों का भी रखा गया इसमें ध्यान

जयपुरJun 04, 2020 / 08:03 pm

MOHIT SHARMA

NCERT releases Alternative Academic Calendar for classes 11 and 12
जयपुर। देशभर के कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इन विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेण्डर जारी कर दिया है। वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेण्डर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जारी किया। उन्होंने टवीट कर बताया कि कोरोना संक्रमण से उत्पन्न् परिस्थितियों में इस कैलेण्डर के माध्यम से विद्यार्थी घर पर भी पढ़ाई कर सकेंगे। इससे पहले कक्षा 1 से 10 तक का वैकल्पिक कैलेण्डर एनसीईआरटी जारी कर चुका है।
मंत्री ने कहा कि वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेण्डर विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूल के प्रधानाचार्यों और अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों का उपयोग करने में मदद करेगा। यह कैलेण्डर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है।

दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी मदद
कैलेण्डर में दिव्यांग बच्चों (विशेष आवश्यकता वाले बच्चों) सहित सभी बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इसमें ऑडियोबुक, रेडियो कार्यक्रम, वीडियो कार्यक्रम, आदि के लिए लिंक भी शामिल किए जाएंगे।
ये विषय किए शामिल
वैकल्पिक अकादमिक कैलेण्डर में कक्षा 11 और 12 के जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान व्यावसायिक अध्ययन, लेखाशास्त्र, मानव पारिस्थितिकी और परिवार विज्ञान, चित्रकला, अनुप्रयुक्त कला, मूर्तिकला, स्वर संगीत, संगीत, स्वास्थ्य शारीरिक शिक्षा, तनाव से निपटने की गतिविधिया, तुल्यकालिक और अतुल्यकालिक संचार के लिए सोशल मीडिया, शिक्षकों के लिए दिशा निर्देश, वर्तमान स्थिति में तनाव और चिंता से निपटने के लिए दिशा निर्देश आदि तय किए गए हैं।

Home / Jaipur / एनसीईआरटी ने जारी किया कक्षा 11 और 12 का वैकल्पिक अकादमिक कैलेण्डर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो