मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट पीजी और एमडीएस 2020 काउंसलिंग का शेड्यूल किया जारी

पहले चरण का है शेड्यूल, ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 20 अप्रेल से शुरू होगी, पहले राउंड की काउंसलिंग राज्यों में 4 मई तक चलेगी

By: MOHIT SHARMA

Updated: 19 Apr 2020, 03:57 PM IST

जयपुर। भारत सरकार के हेल्थ सर्विसेज और मेडिकल काउंसलिंग समिति के एडीजी की ओर से नीट पीजी 2020 और नीट एमडीएस 2020 काउंसलिंग शेड्यूल को लेकर एक अर्जेंट अटेंशन नोटिफिकेशन जारी किया गया है।
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जारी किया जा चुका है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने अपनी वेबसाइट पर ये शेड्यूल जारी किया है।

नीट पीजी 2020 और नीट एमडीएस 2020 की स्टेट कोटा सीट्स के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 20 अप्रेल से शुरू होगी जो 4 मई तक चलेगी। ये काउंसलिंग अलग-अलग स्टेट मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए संबंधित राज्यों द्वारा कराई जाएगी। इसलिए हर राज्य अपना अलग काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगा।

जानकारी के अनुसार, दूसरे राउंड की काउंसलिंग शेड्यूल के बारे में लॉकडाउन खत्म होने के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। क्योंकि ऐसे में विद्यार्थियों को इधर-उधर जाना संभव नहीं है।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी 50 प्रतिशत आॅल इंडिया कोटा सीट्स और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की 100 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग कराता है। ऑल इंडिया कोटा के लिए एमसीसी द्वारा पहले राउंड की काउंसलिंग हो चुकी है। पहले राउंड का परिणाम 10 अप्रेल को आया था। सीट अलॉटमेंट के बाद संस्थान में ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि पहले 20 अप्रेल थी, जिसे अब बढ़ाकर 24 अप्रेल कर दिया है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned