scriptएक जनवरी से लागू हो रहे ये नए नियम, जरूर पढ़ लें काम की खबर | New Rules effective from 1st January 2019 | Patrika News
जयपुर

एक जनवरी से लागू हो रहे ये नए नियम, जरूर पढ़ लें काम की खबर

1 जनवरी से कई नए नियम लागू हो रहे हैं, जिनके चलते व्यवस्थाओं में बदलाव नजर आएंगे।

जयपुरJan 01, 2019 / 10:28 am

santosh

51 lakh fine contractor in hoshangabad

mp vidhan sabha chunav me lage karmchariyo ko nahi mila mandey

जयपुर। आर्थिक और वित्त जगत में नए साल की दस्तक कई नई व्यवस्थाएं लेकर आई है। 1 जनवरी से कई नए नियम लागू हो रहे हैं, जिनके चलते व्यवस्थाओं में बदलाव नजर आएंगे। कई पुरानी चीजें साल के पहले दिन से बंद हो रही हैं या एक नए स्वरूप में सामने आ रही हैं।
ऐक्सिडेंटल कवर होगा 15 लाख का:

1 जनवरी से वाहनों के बीमे के तहत दुर्घटना बीमे (ऐक्सिडेंटल कवर) की न्यूनतम राशि 1 लाख से बढ़कर 15 लाख रुपए हो जाएगी। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) आदेश जारी कर इसके लिए 750 रुपए का प्रीमियम तय कर चुका है। 31 दिसंबर 2018 तक यह रकम दोपहिया वाहनों के लिए 1 लाख रुपए और प्राइवेट अथवा कमर्शल कारों के लिए 2 लाख रुपए थी।
नहीं चलेंगे मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड :

रिजर्व बैंक के निर्देशों के मुताबिक सभी बैंकों के पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले क्रडिट व डेबिट कार्ड 1 जनवरी से बंद हो जाएंगे। अब केवल चिप वाले कार्ड ही चलेंगे। कार्डों की क्लोनिंग के जरिए बढ़ते फर्जीवाडों पर लगाम कसने के लिए यह कदम उठाया गया है।
जीएसटी घटने से 23 चीजें हो जाएंगी सस्ती:
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरें घटने से 23 चीजें सस्ती होंगी। इनमें टीवी, मॉनीटर, पावर बैंक, फ्रोजेन सब्जियों जैसी आम उपयोग की चीजें शामिल हैं। इसके अलावा सौ रुपए तक के सिनेमा टिकट भी सस्ते होंगे।
आयकर रिटर्न: अब देनी पड़ेगी पेनाल्टी:
वित्त वर्ष 2017-18 का रिटर्न के लिए 31 दिसंबर तक 5 लाख से अधिक सालाना आय वालों को 5 हजार रुपए की पेनाल्टी देने के बाद ही रिटर्न भरने की पात्रता थी। अबतक रिटर्न न भरने वालों पर एक जनवरी से यह पेनाल्टी बढ़कर 10 हजार रुपए हो जाएगी। हालांकि 5 लाख से कम आय वालों के लिए पेनाल्टी 1 हजार रुपए ही रहेगी।
नंबर रजिस्टर नहीं तो बंद होगी नेट बैंकिंग:
भारतीय स्टेट बैंक के उन ग्राहकों की नेट बैंकिंग 1 जनवरी से बंद हो जाएगी जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया है। इसलिए खाताधारक अपने मोबाइल नंबर को अपने शाखा में रजिस्टर्ड करा लें।
नॉन-सीटीएस चेक अब नहीं चलेंगे:
अगर आपके पास सीटीएस वाली चेकबुक नहीं है, तो नए साल में चेक काटना महंगा पड़ सकता है, क्योंकि 1 जनवरी से ऐसे चेक बाउंस हो जाएंगे। रिजर्व बैंक तीन महीने पहले ही इसके निर्देश जारी कर चुका है।
नए साल से उम्मीद प्रदूषण की समस्या से मिलेगी बड़ी राहत:
नए साल में प्रदूषण पर नकेल कसने की उम्मीद है। एक अप्रैल 2019 से देश के 13 बड़े शहरों में बीएस-6 मानकों वाले पेट्रोल व डीजल की बिक्री शुरू होगी, जबकि 2020 से इसे पूरे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इसी साल बीएस-6 वाहनों की बिक्री शुरू होगी। इसके अलावा नए साल में कई नई इ-कारें बाजार में आने से भी प्रदूषण में कमी आने की उम्मीद है। हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा और टोयोटा जैसी कई कंपनियां अपनी नई इ-कारें और हाइब्रिड कारें लाने की तैयारी में हैं।

Home / Jaipur / एक जनवरी से लागू हो रहे ये नए नियम, जरूर पढ़ लें काम की खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो