scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जयपुरOct 15, 2019 / 03:22 pm

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जल योद्धा अभियान का आगाज
उदयपुर में आज राज्यपाल कलराज मिश्र ने जल योद्धा अभियान का आगाज किया। इस अभियान के तहत चयनित 5 विद्यालयोंं के 5 बच्चे जल योद्धा होंगे, जो लोगोंं में जल संरक्षण के प्रति जागृति फैलाएंगे। एक साल बाद इन्हें सम्मानित किया जाएगा। राज्यपाल महात्मा गांधी की 150 जयंती पर प्रादेशिक लोक संपर्क विभाग की ओर से आयोजित डिजिटल मीडिया प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए हैंं। प्रदर्शनी प्रात: 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक आयोजित होगी और इसमें में विश्व के प्रमुख लोगों द्वारा गांधीजी के बारे में उनके विचार और सम्पूर्ण जीवन की उपलब्धियों को डिजिटल तकनीक के माध्यम से दिखाया जाएगा। प्रदर्शनी में स्वच्छता पर आधारित सारे गाँव स्वच्छ रहे फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगाए साथ ही गांधीजी की विभिन्न स्थानों में स्थापित मूर्तियां भी प्रदर्शित की जाएंगी। प्रदर्शनी स्थल पर केंद्र सरकार के प्रकाशन विभाग सहित केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की स्टॉल्स लगाई जा रही हैं।
व्यापारियों ने किया बंद
बांसवाड़ा शहर में बढ़ती आपराधिक गतिविधियों के विरोध में बांसवाड़ा चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से आज दो घंटे सांकेतिक बंद का आह्नान किया गया। सांकेतिक बंद का असर नहीं के बराबर देखने को मिला। व्यापारियों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया । सांकेतिक बंद का भाजपा ने समर्थन किया। भाजपा पदाधिकारी गांधी मूर्ति पहुंचे और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। भाजपा पदाधिकारियों का कहना था कि शहर में आए दिन घटनाएं हो रही हैं, लेकिन पुलिस प्रशासन की ओर नियत्रण नहीं किया जा रहा है।
धान के दामों में गिरावट
रामगंजबालाजी की कुंवारती कृषि उपज मंडी में धान के दामों में गिरावट रहने से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें नजर आई। जानकारी के अनुसार मंडी में धीरे.धीरे धान की आवक बढऩे लगी है लेकिन दामों में दौ सौ रुपए तक की गिरावट आई है, जिससे किसान चिंतित हैं। किसानों ने बताया कि किसानों ने फसलें खराब हो जाने के बाद धान से उम्मीद लगा को रखी थी, लेकिन मेहनत के अनुरूप धान के दाम नहीं मिल रहे। ऐसे में किसानों को मजबूरन कम दाम पर धान को बेचना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि खर्चा भी नहीं निकल रहा।
विद्युत लाइन टूटी, फसल जली
नैनवां में विद्युत लाइन का तार टूटकर गिरने से कस्बे के वार्ड 11 में अंधेरी गली मार्ग पर एक कुंए पर काट कर रखी गई किसान बद्रीलाल माली की पांच बीघा मक्का की फसल जल गई। नगरपालिका से पहुंची दमकल के सहयोग से एक घण्टे बाद आग पर काबू पाया। खेत मालिक ने बताया कि पांच बीघा खेत की फसल काटकर कुंए पर ही रखी थी। कुंए के ऊपर से निकल रही विद्युत लाइन का तार टूटकर फसल पर गिरते ही तार में हुए स्पार्किंग से आग लग गई। आग को बुझाने का प्रयास किया तो तार से उतर रहे करंट के झटके लगे। आग की लपटों को देख आसपास के खेत वाले भी दौड़ कर आए। बिजली बंद कराई व नगरपालिका से पहुंची दमकल के सहयोग से आग पर काबू पाने में जुटे।
मूर्तिकला पर कार्यशाला शुरू
बीकानेर के बीजेएस रामपुरिया जैन कॉलेज में आज कॉलेज और गोरा इंटरनेशनल आर्ट सोसाइटी की ओर से तीन दिवसीय मूर्तिकला की कार्यशाला शुरू हुई। कार्यशाला में जयपुर से चार कलाकार बीकानेर पहुंचे और कॉलेज के संस्थापक सेठ भंवरलाल की मूर्ति का भी निर्माण करना आरंभ किया। कार्यक्रम के आयोजक अनिल कच्छावा ने बताया कि आयोजन बच्चों और युवाओं में मूर्ति कला के प्रति जान को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है ताकि युवा मूर्तिकला की ओर आकर्षित हो।
नलों में गंदा पानी, प्रदर्शन
इंद्रगढ़ में चाकन बांध पेयजल योजना की पाइपलाइन से कस्बे में गंदा पानी आने की शिकायत को लेकर कस्बे के करीब 2 दर्जन से भी अधिक लोगों ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कनिष्ठ अभियंता कार्यालय पर प्रदर्शन किया। सूचना मिलने पर इंद्रगढ़ तहसीलदार नरेंद्र सिंह हाडा भी मौके पर पहुंचे। लोगों ने तहसीलदार को बताया कि चाकन बांध पेयजल योजना के पानी में अत्यधिक क्लोरीन मिलाए जाने से कड़वा पानी आ रहा है, जिसको पीना तक संभव नहीं है। पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने के कारण कस्बे में कई लोगों को दस्त लगने की शिकायत बढ़ती जा रही है। कस्बे में पहले जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से नलकूपों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाती थी जिनका पानी साफ सुथरा होता था। नलकूपों में वर्तमान में पर्याप्त पानी मौजूद है, इसलिए चाकन बांध की पेयजल आपूर्ति को बंद करवाकर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के नलकूपों से ही जलापूर्ति चालू करवाई जाए।
मैं बाड़मेर की जनता से माफी मांगता हूं:विधायक
प्रभारी मंत्री बीडी कल्ला अपने एक दिवसीय दौरे को लेकर बाड़मेर पहुंचे। बाड़मेर में उन्होंने स्टेशन रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय में आगामी नगर परिषद के चुनावों को लेकर कांग्रेसजनों के साथ बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श कर आगामी चुनावों में पार्टी को मजबूत बनाने के आह्वान किया। बैठक में अधिकतर कांग्रेसजनों ने स्थानीय विधायक एवं नगर परिषद के वर्तमान सभापति लूणकरण बोथरा के मनमुटाव को लेकर सवाल खड़े किए। जिसके प्रत्युत्तर में विधायक ने भरी सभा में माफी मांगते हुए कहा कि बोथरा को सभापति बनाकर उन्होंने सबसे बड़ी गलती की। उन्होंने कहा कि शहर के विकास कार्यों में बोथरा हर बार रोड़े बने है। साथ ही नंदी गौशाला के एमओयू को लेकर भी उन्होंने कोई सहमति नहीं दी। बैठक के दौरान कांग्रेसजनों ने चुनावों को लेकर अपनी.अपनी प्रतिक्रिया दी। साथ ही प्रभारी मंत्री कल्ला ने सभी कार्यकर्ताओं को संगठित रहकर पार्टी को मजबूत बनाने के साथ नगर परिषद में कांग्रेस का बोर्ड बनाने के लक्ष्य पर प्रचार करने की बात कही।
ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत
सोजतरोड से भैसाणा के बीच रेलवे पुल नंबर 569 के पास मंगलवार सुबह मारवाड़ से अजमेर की तरफ आने वाली 12989 दादर अजमेर ट्रैन की चपेट में आने से मौत हो गई। मृतक के जेब से आधार कार्ड से उसकी शिनाख्त सिसरवादा के चौधरियों की ढ़ीमड़ी निवासी श्रवणराम की मौत हो गई। सूचना मिलने पर रेलवे जीआरपी पुलिस जीआरपी कांस्टेबल कुलदीप सिंह, आरपीएफ कांस्टेबल सुनील कुमार मौके पर पहुंचे।वहीं मृतक श्रवण के पुत्र मौके पर पहुंचकर राकेश व राजू ने शव की शिनाख्त की।

Home / Jaipur / panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो