scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

जयपुरFeb 19, 2020 / 08:18 pm

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

विद्यार्थियों ने ली शपथ

बाड़मेर में पचपदरा स्थित चोपड़ा स्कूल में आज विद्यार्थियोंने राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत शपथ ली। इसमें शिक्षक भी शामिल हुए।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत शपथ ली
जयपुर में पावटा कस्बे के डिस्कवरी इंटरनेशनल स्कूल में विद्यार्थियों ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शपथ ली। विद्यार्थियों ने स्कूल के साथ ही अपने घर और आसपास के क्षेत्र को साफ रखने की शपथ ली। स्कूल के निदेशक ने उन्हें यह शपथ दिलवाई।
जिला कलेक्टर ने किया पदभार ग्रहण
बूंदी जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने आज अपना पदभार संभाला। नेहरा का अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेश जोशी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर एयू खान ने स्वागत किया। जिला कलक्टर नेहरा ने जिले का फीडबैक लिया। राजस्थान पत्रिका से चर्चा में जिला कलक्टर नेहरा ने कहा कि सरकार की योजनाओं को अमल में लाया जाएगा। सिलिकोसिस रोगियों के लिए कैंप लगाए जाएंगे।
नम आंखों से दी विदाई

नक्सलियों से लड़ते हुए अपनी जान न्यौछावर करने वाले अलवर के गंडाला निवासी अजीत सिंह यादव की राजकीय सम्मान के साथ अंतयेष्टि की गई। अजीत सिंह छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे। 10 फरवरी को नक्सलियों और सीआरपीएफ की कोबरा टीम के बीच हुई मुठभेड़ के दौरान अजीत सिंह सीने में गोली लगने से घायल हो गए। आठ दिन जिंदगी और मौत के बीच लड़ते हुए वे 18 फरवरी को शहीद हो गए। उनका पार्थिव देह उनके गांव में लाया गया, जहां उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। उनकी अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए। हर किसी की आंखें नम थी। 1994 में सीआरपीएफ की कोबरा टीम में शामिल हुए अजीत सिंह ने कई बार नक्सलियों को धूल चटाई, लेकिन 10 फरवरी को ऑपरेशन के दौरान उन्हें गोली लग गई। मुठभेड़ में दो जवान शहीद हो गए थे, वहीं छह जवान घायल हो गए थे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहीद की शहादत पर ट्वीट कर शोक जताया है। अशोक गहलोत ने लिखा कि मैं सीआरपीएफ के हेड कांस्टेबल अजीत सिंह की वीरता को सलाम करता हूं, जो बीजापुर में नक्सलियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए। हम इस मुश्किल समय में शहीद के परिवार के साथ है। ऐसे समय में उन्हें हिम्मत मिले।
भारतीय किसान संघ की बैठक आयोजित

किसानों की कर्ज मा$फी पर सरकार की वादा खिलाफी को लेकर भारतीय किसान संघ की संगरिया के कृषक विश्राम गृह में बैठक हुई जिसमें वक्ताओं ने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति दयनीय हो चुकी। गंगानगर जिले में कर्ज से तंग आकर किसान महेंद्र वर्मा ने आत्महत्या कर ली। किसान जिलाधीश दफ्तर आगे तीन दिन से बैठे हैं पर सरकार कुछ नहीं कर रही। बैंक किसानों से ब्याज के साथ अन्य खर्चे जोड़कर उन्हें आर्थिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त कर रहा है। दूसरी ओर राज्य और केंद्र सरकार फसलों को समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं कर रही। ऐसी दशा में किसानों के कर्ज की पूर्ण माफी की मांग करते हुए संघ ने सीएम के नाम एक ज्ञापन एसडीएम को सौंपने का निर्णय लिया है। वहीं 2 केएसपी के किसान भंवरलाल की सर्पदंश से मौत पर मंडी समिति से आर्थिक सहायता दिलाने की मांग सरकार से की है।
स्वच्छता का संकल्प लिया
राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत महाभियान के तहत बुधवार को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में बालेश्वर धाम पर भगवान शिव का जलाभिषेक कर राजकीय माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों और श्रद्धालुओं ने स्वच्छता का संकल्प लिया। इस दौरान शिव मंदिर में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा मंदिर परिसर को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। शिवरात्रि पर प्लास्टिक मुक्त पूजन करने की भी घोषणा की। इस दौरान अशोक कुमार शर्मा, सुगना राम मीणा, मीना अग्रवाल, सरोज, रणवीर सिंह यादव, राजेंद्र सिंह मीणा, माडूराम वर्मा, बाबूलाल भारद्वाज, मोहन लाल सैनी, मातादीन गुर्जर, हरिराम, कैलाश चंद सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
दो दिवसीय वाकपीठ संगोष्ठी का आगाज
हिण्डोली कस्बे में बुधवार को ब्लॉक लेवल के राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों की दो दिवसीय वाकपीठ संगोष्ठी का आगाज हुआ। वाकपीठ की शुरुआत में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लखमाराम मीणा ने कहा कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के संस्था प्रधान मुखिया के रूप में दायित्व निभाए। समारोह की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राजेंद्र खींची ने की। उन्होंने कहा कि सभी का दायित्व है कि बालक को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें।सरकारी योजनाओं को तत्काल प्रभाव से क्रियान्वित करें। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रामलाल मीणा ने भी संबोधित किया। दूसरे सत्र में एडीपीसी ऋषिराज शर्मा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बूंदी जिला दूसरे नंबर पर था, लेकिन अब 22 वें पायदान पर आ गया। इस बारे में सभी को चिंता करनी चाहिए।

Home / Jaipur / panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो