scriptसोलर एनर्जी से हर साल 3.96 करोड़ बचा रहा उत्तर पश्चिम रेलवे | NorthWestern Railway is saving 3.96 crore every year from solar energy | Patrika News
जयपुर

सोलर एनर्जी से हर साल 3.96 करोड़ बचा रहा उत्तर पश्चिम रेलवे

पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण ( environment and energy conservation ) के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) की ओर से स्थापित किए गए सोलर पैनल ( solar panel ) से हर साल 3 करोड़ 96 हजार रुपए की बचत कर रहा है।

जयपुरAug 21, 2020 / 07:45 pm

Ashish

NorthWestern Railway is saving 3.96 crore every year from solar energy

सोलर एनर्जी से हर साल 3.96 करोड़ बचा रहा उत्तर पश्चिम रेलवे

जयपुर
Environment and energy conservation : पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण ( environment and energy conservation ) के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) की ओर से स्थापित किए गए सोलर पैनल ( solar panel ) से हर साल 3 करोड़ 96 लाख रुपए की बचत कर रहा है। सोलर एनर्जी के उपयोग से राजस्व के साथ ही बिजली भी बच रही है। अन्य स्थानों पर भी सोलर पैनल लगवाए जा रहे हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से अब तक जयपुर के साथ ही अन्य स्थानों पर 6973 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल स्थापित करवाए गए हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलवे प्रदूषण रहित पर्यावरण की मुहिम को बढाने के साथ-साथ राजस्व की भी बचत कर रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे परिक्षेत्र सौरऊर्जा उत्पादन के लिए समृद्ध है। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से अभी तक कुल 6973 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किए गए हैं। इन सौलर पैनल के स्थापित होने रेलवे पर प्रतिवर्ष 76 लाख से अधिक यूनिट की ऊर्जा की बचत की जा रही है। करीब 3.96 करोड़ रुपए के राजस्व की बचत की जा रही है।
हरित ऊर्जा के तहत जयपुर स्टेशन पर 500 किलोवाट के दो, अजमेर स्टेशनपर 500 किलोवाट क्षमता का एक, जोधपुर स्टेशन पर कुल 770 किलोवाट के पैनल से ऊर्जा प्राप्त कर बिजली और राजस्व की बचत की जा रही है। रेलवे परिक्षेत्र के अन्य स्थानों पर भी सोलर पैनल स्थापित करवाए जा रहे हैं।

Home / Jaipur / सोलर एनर्जी से हर साल 3.96 करोड़ बचा रहा उत्तर पश्चिम रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो