अब गुरुजी की लग गई क्लास, विभाग पूछ रहा किसमें हैं रुचि

आज किया गया शिक्षकों का आंकलन, कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों का किया गया आंकलन

By: MOHIT SHARMA

Updated: 05 Jun 2020, 03:10 PM IST

जयपुर। शिक्षकों की जरूरत के हिसाब से ट्रेनिंग कार्यक्रम तय करने के लिए आज शिक्षकों की ऑनलाइन क्लास ली गई। इस क्लास में शिक्षकों की रुचि का आंकलन किया गया। उनसे पूछ गया कि आखिर उनकी रुचि किसमें है। इसके लिए आज शिक्षक अभिरूचि दिवस आयोजित किया गया। कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों की आवश्यक्ताओं को बेहतर समझने के लिए यह आंकलन किया गया है। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों की ऑनलाइन क्लास लगी। बीच में साइट रुकने से शिक्षकों को परेशानी भी हुई। इसमें बहुत से शिक्षक तो परीक्षा के लिए जुड़ ही नहीं सके।

डिजिटल होंगे प्रशिक्षण
अब शिक्षकों के कौशल एवं क्षमता संवर्धन के लिए इस साल से कुछ प्रशिक्षण डिजिटल माध्यम से करवाने की पहल की गई। इससे पहले आज शिक्षकों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को बेहतर समझने और उनके उचित प्रशिक्षण पैकेज बनाने के लिए एक प्रशिक्षण रुचि आंकलन आयोजित किया गया। दो घंटे की आज इसमें शिक्षकों की क्लास ली गई।

मंत्री गोविंद सिह डोटासरा ने भी टवीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण रुचि आंकलन में विषय और कक्षा में पढ़ाने की गतिविधियों व परिस्थितियों से संबंधित प्रश्न पूछे गए। उन्होंने बताया कि यह कोई परीक्षा नहीं हैं इसके परिणाम का पदोन्नति या स्थानान्तरण से कोई लेना देना नहीं है। इसका परिणाम भी गोपनीय रखा जाएगा। इस परीक्षा में किसी भी शिक्षका को पुरस्कृत नहीं किया जाएगा।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned