scriptअभ्यास एप को लेकर विद्यार्थियों में दिख रहा क्रेज, 80 हजार विद्यार्थी अब तक दे चु के हैं टेस्ट | NTA released National Test Abhyas | Patrika News
जयपुर

अभ्यास एप को लेकर विद्यार्थियों में दिख रहा क्रेज, 80 हजार विद्यार्थी अब तक दे चु के हैं टेस्ट

2 लाख विद्यार्थियों ने डाउनलोड किया एप, एनटीए ने जारी किया ऐप, जेईई मेन और नीट की तैयारी के लिए है एप

जयपुरMay 23, 2020 / 01:55 pm

MOHIT SHARMA

NTA released National Test Abhyas
जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विद्यार्थियों के लिए एक मोबाइल ऐप जारी किया है। इस एप के जरिए विद्यार्थी मॉक टेस्ट देकर अपना स्वयं का मूल्यांकन कर सकते हैं। इस पर विद्यार्थियों को रोज नित नई जानकारियां मिल रही हैं। यह एप एनटीएन ने नीट और जेईई मेन परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बनाया है। इस एप को लेकर विद्यार्थियों में काफी क्रज दिख रहा है। नेशनल टेस्ट अभ्यास के नाम के इस एप से अब तक करीब 80 हजार से अधिक विद्यार्थी टेस्ट दे चुके हैं। तीन दिन में ही करीब 2 लाख विद्यार्थियों ने इस एप को डाउनलोड किया है। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है।
यह एप विद्यार्थियों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बारे में जानकारी देता है। एप नि:शुल्क है, इस पर विद्यार्थी पेपर से संबंधित जानकारी ले सकते हैं और अपना विषयवार मूल्यांकन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि देशभर में इस साल नीट की तैयारी के लिए करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने और जेईई मेन के लिए करीब 9 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होगी। नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी।
यह ऐप रोजाना अभ्यर्थियों के लिए तीन घंटे का मॉक टेस्ट लेता है। इस पर अभ्यर्थी अपनी प्रोग्रेस और स्वजेक्ट वाईज स्कोर देख सकते हैं। यह प्रश्नों के सही जबाव भी बताता है। पेपर डाउनलोड करने के बाद इसे कभी भी विद्यार्थी दे सकता है। टेस्ट देने के लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं है। बस एक बार पेपर डाउनलोड करना होगा।

Home / Jaipur / अभ्यास एप को लेकर विद्यार्थियों में दिख रहा क्रेज, 80 हजार विद्यार्थी अब तक दे चु के हैं टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो