scriptदेशभर के स्कूलों में विकसति होंगे न्यूट्रिशन गार्डन | Nutrition gardens will be developed in schools across the country | Patrika News
जयपुर

देशभर के स्कूलों में विकसति होंगे न्यूट्रिशन गार्डन

गार्डन में उगाई जाएंगी सब्जियां, विद्यार्थियों को सिखाए जाएंगे बागवानी के अनुभव, गार्डन के लिए हरेक स्कूल को मिलेंगे 5 हजार रुपए, मिड-डे-मील योजना के तहत होंगे गार्डन विकसित

जयपुरNov 09, 2019 / 09:42 am

MOHIT SHARMA

Nutrition gardens
जयपुर। देशभर के स्कूलों के बच्चे अब अपने ही स्कूल के गार्डन की सब्जियां खाएंगे। इस संबंध में हाल ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए हैं कि वे स्कूलों में न्यूट्रिशन गार्डन ( Nutrition gardens ) विकसित कराएं और इस गार्डन में उगी सब्जियों को बच्चों के दोपहर के भोजन (Mid-day-meal) में काम में ली जाए। मिड-डे-मील योजना के तहत संचालित सभी राजकीय विद्यालयों, मदरसों, विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में न्यूट्रिशन गार्डन विकसित किए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों का पोषण स्तर तो बढ़ेगा ही, उन्हें ताजी सब्जियां भी खाने को मिलेंगी। विद्यालयों में उपलब्ध भूमि का उपयोग हो सकेगा। गार्डन विकसित करने के लिए प्रत्येक स्कूल को 5 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।
पर्यावरण के प्रति बढ़ेगी जागरूकता
इस योजना से विद्यार्थियों को सब्जियां उगाने और बागवानी करने का अनुभव तो प्राप्त होगा ही साथ ही विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी। इन गार्डन्स में रासायनिक खाद और कैमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। जैविक खाद, पेड़—पौधों की पत्तियां, गोबर आदि की ही इनमें प्रयोग किया जाएगा। स्वयं सेवी संस्था, ईको क्लब, स्काउट, एनसीसी कैडेटस, विद्यालय विकास समिति के सदस्यों और स्थानीय लोगों का इसमें सहयोग लिया जाएगा।
गार्डन की जिम्मेदारी भी मिलेगी
न्यूट्रिशन गार्डन को विकसित करने की जिम्मेदारी स्कूल के विद्यार्थियों की रहेगी, इसमें उनके अभिभावकों का भी सहयोग लिया जाएगा। अभिभावक अध्यापक बैठक में भी इस गार्डन के संबंध में परिजनों का जानकारी दी जाएगी। यदि किसी स्कूल में गार्डन विकसित हो गया है तो उसका अवलोकन अभिभावकों को कराया जाएगा।
यहां भी लगा सकेंगे गार्डन
जिन स्कूलों में जगह की कमी है वहां कंटेनर्स, जार, मिटटी के बर्तन, आटे के थैले आदि में भी सब्जियों को उगाया जा कसता है।
स्कूल के न्यूट्रिशन गार्डन में लौकी, मूली, गाजर, पोदिना, धनिया, पालक, टमाटर, अरबी, आलू, मीठा नीम आदि सब्जियां व फल उगाए जा सकते हैं। मौसम के अनुसार उगाई जाने वाली सब्जियों और फलों की जानकारी संस्था प्रधान संबंधित कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि एवं उद्यानिकी विभाग, कृृषि विश्वविद्यालय, संस्थाओं के वनस्पति शास्त्र के विभाग आदि से भी ले सकते हैं।

Home / Jaipur / देशभर के स्कूलों में विकसति होंगे न्यूट्रिशन गार्डन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो