scriptआखिर क्यों जोधपुर की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं दुनियों के आठ देशों के लाखों लोग | OMG: People of म्ight countries waiting for Asaram Bapu's decision | Patrika News
जयपुर

आखिर क्यों जोधपुर की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं दुनियों के आठ देशों के लाखों लोग

आखिर क्यों जोधपुर की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं दुनियों के आठ देशों के लाखों लोग

जयपुरApr 23, 2018 / 12:58 pm

JAYANT SHARMA

file pic
राजस्थान के जोधपुर में आखिर एेसा क्या है कि उस पर देश के सात देशों की निगाहें हैं। इन देशों के लाखों लोग जोधपुर जैसे छोटे से जिले पर टकटकी लगाए देख रहे हैं कि कब क्या हो जाए। इसका बड़ा कारण यह है कि कुछ घंटों के बाद ही जोधपुर से बड़ा फैसला आ सकता है। फैसले से लाखों लोग सीधे जुड़े हुए हैं। यह फैसला लाखों लोगों के जीवन और उनके आध्यात्म से जुड़ा हुआ है। फैसला है देश के बड़े संत माने जाने वाले आसाराम बापू से जुड़ा। कुछ घंटों के बाद पच्चीस अप्रेल को यह तय हो सकता है कि आसाराम बापू पर जो यौन शोषण के आरोप लगे हैं क्या वे सहीं हैं या नहीं……….।
भारत समेत इन सात देशों में जुड़े है आसाराम के लाखों भक्त
भारत समेत आठ अन्य देशों में आसाराम के करीब एक सौ चालीस आश्रम हैं। चौदह सौ से भी ज्यादा छोटे आश्रम, शिक्षण संस्थान, योग केंद्र और अन्य कार्यालय हैं। इनमें लाखों लोग और बच्चे पढ़ते लिखते हैं, आध्यात्म के बारे में सीखते हैं और पूजा-पाठ पर ध्यान देते हैं। इन देशों में भारत के अलावा अफ्रीका, कनाड़ा, दुबई, इंगलैंड, नेपाल, हांगकांग, यूएसए और सिंगापुर शामिल हैं। सबसे ज्यादा आश्रम यूएसए और नेपाल में हैं। यूएसए में नौ और नेपाल में पांच आश्रम हैं। बाकि देशों में एक या दो आश्रम हैं।

जेल के आसपास होटलों और धर्मशालाओं की रोज तलाशी
आसाराम पर आने वाले फैसले को लेकर राजस्थान पुलिस पहले ही सतर्क है। दस दिन के लिए जोधपुर में धारा १४४ लागू कर दी गई है। जोधपुर सेंट्रल जेल में आसाराम बंद हैं। आसाराम पर फैसले को लेकर माहौल नहीं बिगड़े इसके लिए जोधपुर पुलिस ने भी स्पेशल तैयारी कर ली है। आसाराम के भक्तों और सेवकों को जोधपुर जेल के आसपास तो क्या पूरे जोधपुर में ही रुकने नहीं दिया जा रहा है। उनकी पहचान होटलों और धर्मशालाओं में करने की कोशिश पुलिस कर रही है। जोधपुर के अलावा यूपी और हरियाणा पुलिस तक सतर्क हो गई है।

Home / Jaipur / आखिर क्यों जोधपुर की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं दुनियों के आठ देशों के लाखों लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो