scriptओमिक्रॉन का खतरा, CM गहलोत ने दिए अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश | omicron in rajasthan today, CM Gehlot gave instructions | Patrika News
जयपुर

ओमिक्रॉन का खतरा, CM गहलोत ने दिए अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश

Omicron In Rajasthan : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए है।

जयपुरDec 09, 2021 / 12:33 pm

santosh

Ashok Gehlot ready to contest Congress prez polls

File Photo

Omicron In Rajasthan : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर देश से बाहर से आने वाले व्यक्तियों की अधिक से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएं। महंगाई को लेकर जयपुर में हो रही रैली से ठीक पहले उन्होंने अपने निवास पर बुधवार को कोरोना एवं टीकाकरण को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन से संक्रमित रोगी मिले हैं, उनमें गंभीर लक्षण नहीं है। उन्हें ऑक्सीजन, आइसीयू या वेंटिलेटर की जरूरत अभी तक नहीं पड़ी है। इसके बावजूद हमें लगातार सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

दौसा में टीके को लेकर मारपीट की घटनाएं सामने आने के बाद गहलोत ने कहा कि लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं, उन्हें यह समझना चाहिए कि उनकी लापरवाही से दूसरों के लिए संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि 18 से अधिक आयु के लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करें। राजस्थान में अब कोविड-19 का खतरा एक बार फिर लगातार बढ़ता जा रहा है। राज्य में बुधवार को 125 दिन बाद रेकार्ड 40 नए मामले मिले हैं। इससे पहले 7 अगस्त को 40 मामले थे। जयपुर जिले में भी 29 जून के बाद सर्वाधिक 25 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले 29 जून को 37 मामले थे। चिंताजनक यह है कि 12 दिसंबर को कांग्रेस की राष्ट्रव्यापी रैली भी जयपुर में होने जा रही है, जिसमें पूरे देश से लोगों को बुलाया जा रहा है। ऐसे में संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है। जयपुर में तो 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है। यहां पांच बच्चों समेत 11 लोगों को ओमिक्रॉन संदिग्ध मानकर आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रदेश में नए संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने के बाद एक्टिव केस बढ़कर 236 हो गए हैं। इनमें सर्वाधिक 119 जयपुर जिले के हैं। नए मामलों में 4-4 अलवर और हनुमानगढ़, 2-2 अजमेर, जोधपुर और उदयपुर जिले सहित 1 बीकानेर जिले का है। कुल संक्रमित 9,54,984, कुल मृतक 8956 और एक्टिव केस 236 हैं। 24 घंटे के दौरान 38611 नई जांचों पर संक्रमण दर 0.10 और 24 नए रिकवर के साथ रिकवरी दर अब 99.039 प्रतिशत है। जयपुर के वैशाली नगर क्षेत्र में आठ संक्रमित मिले हैं। ये सभी गत दिनों जर्मनी से आकर संक्रमित हुए व्यक्ति के संपर्क में आए थे। इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं।

हाल ही ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए आदर्श नगर निवासी परिवार के तीन अन्य सदस्य भी संक्रमित मिले हैं। इनमें दो बच्चे और एक ड्राइवर है। इन सभी को आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनको ओमिक्रॉन संदिग्ध माना गया है। इसलिए इनकी जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। हालांकि जर्मनी से आए व्यक्ति की अभी तक जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। सीएमएचओ ने बताया कि संक्रमितों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। उनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल ले रहे हैं। अभी तक दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी से आए लोगों के संपर्क में 102 लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार ने वैशालीनगर स्थित एक रेस्टोरेंट में खाना खाया था। वहां भी सैंपल लिए गए हैं।

Home / Jaipur / ओमिक्रॉन का खतरा, CM गहलोत ने दिए अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो