scriptविश्वेन्द्र सिंह बोले- राजस्थान में एक साल में हुआ बेमिसाल विकास | One Year Of Gehlot Government: development in tourism sector | Patrika News
जयपुर

विश्वेन्द्र सिंह बोले- राजस्थान में एक साल में हुआ बेमिसाल विकास

धौलपुर में वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में शुक्रवार को तीन दिवसीय जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आगाज वर्ष एक फैसले अनेक विकास प्रदर्शनी से हुआ।

जयपुरDec 21, 2019 / 07:47 am

santosh

vishvandra_singh.jpg

जयपुर। धौलपुर में वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में शुक्रवार को तीन दिवसीय जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आगाज वर्ष एक फैसले अनेक विकास प्रदर्शनी से हुआ। तीन दिन तक चलने वाले कार्यक्रमों में रन फॉर निरोगी राजस्थान, जागरूकता कार्यशाला समेत प्रदेश के विकास को दर्शाने वाले अन्य आयोजन शामिल है। धौलपुर के कलक्ट्रेट परिसर स्थित सूचना केन्द्र में विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन पर्यटन एवं देवस्थान एवं धौलपुर जिला प्रभारी विश्वेन्द्र सिंह ने किया।

 

सिंह ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए बीते एक साल में राजस्थान एवं धौलपुर में हुए विकास कार्य को सराहा। उन्होंने धौलपुर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन भी किया। इस मौके पर उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए पर्यटन एवं देवस्थान एवं जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि बीते एक साल में राज्य सरकार ने जवाबदेही और पारदर्शी प्रशासन के वायदे को पूरा करते हुए अनेक कल्याणकारी विकास कार्यो को अंजाम दिया है। इससे प्रदेश की जनता को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी भत्ते में पॉच गुना बढ़ोत्तरी, जनता क्लिनिक की स्थापना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में कैंसर जैसी दवाओं को शामिल करना तथा महिला एवं कृषकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं को शामिल किया गया है। युवाओं को रोजगार देने के लिए नई भर्तियां निकाली गई है।

 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पर्यटन एवं देवस्थान विभाग ने पूर्वी राजस्थान में पर्यटन के विकास पर फोकस किया है। जिसके तहत पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, करौली एवं सवाईमाधोपुर में पर्यटन विकास के लिए कई योजनाए शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि देवस्थान विभाग ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में तीर्थ यात्रियों का कोटा को दोगुना कर दिया है। वहीं आयु को भी 70 साल से घटाकर 60 साल किया गया है। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में 5 प्रतिशत कोटा मीडियाकर्मियों के लिए आरक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि धौलपुर में पर्यटन के विकास की विपुल सम्भावना है। इस सम्बन्ध में वन-विहार को भालू अभ्यारण के रूप में विकसित करने की योजना है। इसके अलावा चम्बल सफारी, तीर्थराज मचकुण्ड सरोवर, पहाड़ वाले बाबा की दगाह, गुरूद्वारा शेर शिकार, तालब-ए शाही तथा दमोह जैसे पर्यटक स्थल मौजूद है।

 

इन पर्यटन स्थलों को विकसित करने के बाद हमार कोशिश धौलपुर को पर्यटन के राष्ट्रीय मानचित्र पर रहेगी। उन्होंने आशान्वित जिला कार्यक्रम में धौलपुर जिले के प्रथम रहने पर जिला कलक्टर एवं जिले के अन्य अधिकारियों को बधाई दी तथा भविष्य में भी इसी उर्जा और लगन के साथ काम करने का आग्रह किया। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वे सरकार की योजनाओं का सहयोग एवं समर्थन करें तथा कल्याणकारी योजनाओं से लाभ उठाएं। आरम्भ में जिला कलक्टर श्री राकेश कुमार जायसवाल ने धौलपुर जिले के विकास तथा नवाचार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में बसेड़ी विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा ने विचार व्यक्त किए।

Home / Jaipur / विश्वेन्द्र सिंह बोले- राजस्थान में एक साल में हुआ बेमिसाल विकास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो