script72 लाख की ऑनलाइन ठगी, तीन नाइजीरियन और एक युवती गिरफ्तार | online cheat three Nigerians and one woman arrested | Patrika News
जयपुर

72 लाख की ऑनलाइन ठगी, तीन नाइजीरियन और एक युवती गिरफ्तार

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरSep 30, 2018 / 02:04 pm

Santosh Trivedi

online frauds in india
जयपुर। कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच ने विदेश में नौकरी दिलवाने तथा ऑन लाइन ट्रांजेक्शन के जरिए ठगी करने वाले नाइजीरिया के एक गिरोह का पर्दाफाश किया है।

पुलिस ने दिल्ली और बेंगलुरू से तीन नाइजीरियन सहित गिरोह से जुड़ी मणिपुर की एक युवती को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों से 2 लाख 80 हजार रुपए नकद, ढाई हजार डॉलर, दस विदेशी घडि़यां, सोने-चांदी के जेवरात, तीन लेपटॉप, पंद्रह मोबाइल, नकली पेन और डेबिड कार्ड सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं। पुलिस आरोपियों से बरामद तीन पासपोर्ट की भी जांच कर रही है।
पुलिस टीम ने पीडि़तों के मोबाइल पर हुई बातचीत और विभिन्न बैंके के अकाउंट्स की जांच के आधार पर मानसरोवर निवासी से ठगी करने के मामले में मूलत: नाइजीरिया और हाल दिल्ली निवासी आर्थो ओकेके और डेनिस इना इकेन को गिरफ्तार किया, जबकि सांगानेर थाने में दर्ज रिपोर्ट के मामले में गिरोह के एक अन्य नाइजीरियन चुकू लोंसो जिम नवेग्वो और उसकी महिला मित्र मणिपुर निवासी सी के पुनाई को गिरफ्तार कर लिया।
नौकरी के नाम पर ठगा
एडिशनल कमिश्नर (प्रथम) डा. नितिन दीप ने बताया कि मानसरोवर निवासी विमल कुमार जैन ने इंग्लैंड में नौकरी दिलवाने के नाम पर करीब 58 लाख रुपए की ठगी का मामला दर्ज करवाया था। पीडि़त ने रिपोर्ट में बताया कि इस साल अप्रेल में सोशल साइट्स के जरिए जोर्ज नामक व्यक्ति ने संपर्क कर इंग्लैंड में अपना बड़ा कारोबार बताते हुए उसे फर्जी नियुक्ति पत्र भी भेज दिया।
उसने ज्वाइन करने से पहले अमाउंट क्लियरंस डिपार्टमेंट, सर्टिफिकेट और विभिन्न चार्ज के नाम पर अपने अकाउंट में कुल 58 लाख 4 हजार रुपए डलवा लिए। इसी तरह गिरोह ने टोंक रोड निवासी शंशाक पाठक से इमिजेट पेमेंट सर्विस और नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर के जरिए 14 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी कर ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो