scriptलॉकडाउन के बीच बच्चों की आज से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास | Online class of children started today amid lockdown | Patrika News
जयपुर

लॉकडाउन के बीच बच्चों की आज से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास

एचआरडी मंत्रालय ने जारी किया प्लान, सीबीएसई, एनसीईआरटी और एनआईओएस को सौंपा जिम्मा, यू-ट्यूब पर शुरू हुई लाइव क्लास

जयपुरApr 01, 2020 / 10:32 am

MOHIT SHARMA

Online class of children started today amid lockdown

लॉकडाउन के बीच बच्चों की आज से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास

जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन है, ऐसे में सभी शिक्षण संस्थान भी बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो, इसी को ध्यान में रखने हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसका प्लान भी जारी किया है। इस प्लान में बच्चों को कोर्स से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध कराई जा रही है। आज से स्कूलों में ऑनलाइन क्लास की शुरुआत हुई है। हालांकि कई स्कूल पहले भी इसकी शुरुआत कर चुके हैं। कोरोना वायरस नहीं आता तो आज से ही नए सत्र की शुरुआत सीबीएसई के स्कूलों में होनी थी, लेकिन अब 14 अप्रेल तक तो स्कूलों की छुट्टी ही है। अब विद्यार्थियों को घर पर ही पढ़ाई करनी है, यह पढ़ाई यू-ट्यूब, लाइव क्लासेज, वीडियो-आडियो के जरिए होगी।
इन्हें मिली जिम्मेदारी
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस योजना को ठीक तरीके से संचालित करने के लिए सीबीएसई, एनसीईआरटी और एनआईओएस को जिम्मेदारी दी है। लाइव क्लास में बच्चे टीचर से सवाल भी पूछ सकेंगे। शिक्षक स्टूडियों से बच्चों के सवालों के जवाब देंगे।
एक सप्ताह का दिया प्लान
एचआरडी मंत्रालय ने अप्रेल के पहले सप्ताह का प्लान स्कूलों को दिया है। इसमें यह बताया है कि किस समय, किस कक्षा को कौनसा विषय और पाठ पढ़ाया जाएगा। लाइव क्लास कक्षा 9 से 12 के लिए ही होंगी।

Home / Jaipur / लॉकडाउन के बीच बच्चों की आज से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो